Androids Upcoming ESIM Transfer Feature Will Be Based On QR Codes Says Reports

- Advertisement -


QR based E-Sim Transfer in Android: गूगल एंड्रॉइड स्मार्टफोन में एक कमाल का फीचर आने वाले समय में देने वाली है जिसके बाद एंड्रॉइड यूजर्स आसानी से एक फोन से दूसरे फोन में अपना E-Sim कार्ड ट्रांसफर कर पाएंगे. आप एक QR कोड को स्कैन कर अपनी सिम नए फोन में ट्रांसफर कर पाएंगे. फिलहाल भारत में E-Sim सपोर्टेड एंड्रॉइड फोन नहीं बेचे जाते हैं लेकिन भविष्य में लोगों की डिमांड को देखते हुए कंपनी एंड्रॉइड में ये फीचर लाने वाली है. स्मार्टफोन मार्केट में फिलहाल एप्पल E-Sim कार्ड सर्विस ऑफर करती है.

एप्पल iPhone में ई-सिम के लिए देता है ये सर्विस

एप्पल अपने लेटेस्ट डिवाइसेस में ई-सिम कार्ड सपोर्ट करता है. कंपनी ने iOS में एक फीचर दिया हुआ है जिसकी मदद से iOS यूजर्स आसानी से दो iPhones के बीच सिम कार्ड को ट्रांसफर कर सकते हैं. इसी तर्ज पर अब एंड्रॉइड भी काम कर रहा है. हालांकि एंड्रॉइड में ये फीचर आपको कुछ अलग तरह से मिलेगा. कम्पनी इस फीचर को प्लेस्टोर के अंदर कहीं सेटअप कर रही है. यूजर्स को एक QR कोड स्कैन करना होगा जिसके बाद वे सिमकार्ड को ट्रांसफर कर पाएंगे. फ़िलहाल ये जानकारी सामने नहीं है कि ये फीचर एक्चुअल में कहां मौजूद होगा और किस तरह पूरी प्रक्रिया होगी.

पहले पिक्सल फोन में मिल सकता है फीचर्स 

कुछ रिपोर्ट्स में ये दावा किया जा रहा है कि गूगल इस QR बेस्ड ई-सिम ट्रांसफर फीचर को पहले पिक्सल डिवाइसेस में दे सकता है. दरअसल, कंपनी कई बार नए फीचर्स को पहले पिक्सल डिवाइसेस के लिए रोलआउट करती है और फिर ये दूसरे ग्राहकों को मिलते हैं. कुल मिलाकर, ये अपडेट काम का रहने वाला है क्योकि अभी दो एंड्रॉइड डिवाइस के बीच ई-सिम ट्रांसफर करने का कोई भी विकल्प मौजूद नहीं है.

Gmail में गूगल दे रहा ये फीचर 

वेब वर्जन की तरह गूगल Gmail के एंड्रॉइड और iOS ऐप में ट्रांसलेट फीचर देने वाला है. इस फीचर के तहत यूजर्स मेल को अपनी मनपंसद भाषा में समझ पाएंगे. यदि मेल यूजर के द्वारा सेट की गई प्राइमरी लैंग्वेज के अलावा दूसरी भाषा में आता है तो एक पॉप-अप स्क्रीन मेल को ट्रांसलेट करने के लिए सामने आएगी. यहां से आप मेल को 100 से भी ज्यादा मौजूद अपनी मनपसंद भाषा में पढ़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें:

TRAI ने की सिफारिश, DTH ऑपरेटरों से न लिया जाए लाइसेंस शुल्क; बताई ये वजह 

FacebookTwitterEmailLinkedInPinterestWhatsAppTumblrCopy LinkTelegramRedditMessageShare
- Advertisement -
FacebookTwitterEmailLinkedInPinterestWhatsAppTumblrCopy LinkTelegramRedditMessageShare
error: Content is protected !!
Exit mobile version