Google Awarded To Apple Security Team 15000 Dollars For Finding Bug In Chrome Browser

- Advertisement -


गूगल (Google) ने एप्पल की सिक्योरिटी टीम को सम्मानित किया है. इस टीम ने इंटरनेट ब्राउजर गूगल क्रोम (Google Chrome) में मौजूद बग का पता लगाया. गूगल ने बदले में इस टीम (Apple security team) को 15,000 डॉलर का पुरस्कार दिया है. फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल (Apple) की सुरक्षा इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर टीम ने बग पाया और इसकी जानकारी Google को दी. 

11 सिक्योरिटी सुधारों की पुष्टि

खबर के मुताबिक, गूगल ने अपने लेटेस्ट क्रोम अपडेट में बाहरी योगदानकर्ता भेद्यता रिपोर्ट (external contributor vulnerability) के परिणामस्वरूप 11 सिक्योरिटी सुधारों की पुष्टि की. Apple की SEAR टीम को तकनीकी दिग्गज कंपनी की सभी प्रोडक्ट सीरीज में ऑपरेटिंग सिस्टम सिक्योरिटी के लिए बेस प्रदान करने का काम सौंपा गया है. आईएएनएस की खबर के मुताबिक, अगर टीम को इस चल रही सुरक्षा प्रक्रिया के हिस्से के रूप में किसी थर्ड पार्टी के प्रोडक्ट से जुड़ा कुछ मिलता है, तो एक जिम्मेदार डिस्क्लोजर बताया जाएगा.

एप्पल ने बग को लेकर ये बताया

एप्पल (Apple) ने बताया कि CVE-2023-4072 भेद्यता क्रोम के WebGL कार्यान्वयन के भीतर एक पढ़ने और लिखने की सीमा से बाहर बग है. WebGL जावास्क्रिप्ट एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस है जो बिना किसी प्लग-इन की जरूरत के ब्राउज़र के भीतर इंटरैक्टिव ग्राफिक्स की डिलीवरी को सक्षम बनाता है. रिपोर्ट के मुताबिक, कुल मिलाकर, Google ने अपने बग बाउंटी कार्यक्रम के हिस्से के रूप में कमजोरियों के लिए 1,23,000 डॉलर के इनाम दिए

बग डिटेल और लिंक तक पहुंच बैन रखा जा सकता है

गूगल (Google) ने कहा कि स्टेबल क्रोम चैनल को मैक और लिनक्स के लिए 115.0.5790.170 और विंडोज के लिए 115.0.5790.170/.171 पर अपडेट किया गया है, जो आने वाले दिनों/हफ्तों में रोल आउट हो जाएगा. बग डिटेल और लिंक तक पहुंच को तब तक बैन रखा जा सकता है जब तक कि अधिकांश यूजर्स को सॉल्यूशन के साथ अपडेट नहीं किया जाता है. अगर बग किसी थर्ड पार्टी लाइब्रेरी में मौजूद है, जिस पर दूसरे प्रोजेक्ट्स भी निर्भर हैं, लेकिन अभी तक ठीक नहीं किया गया है, तो हम बैन भी बरकरार रखेंगे.

यह भी पढ़ें

गूगल के अलावा दुनिया में इन टॉप इंटरनेट ब्राउजर्स का भी है जलवा, क्या आप भी करते हैं इसे यूज, जानें रोचक बातें

FacebookTwitterEmailLinkedInPinterestWhatsAppTumblrCopy LinkTelegramRedditMessageShare
- Advertisement -
FacebookTwitterEmailLinkedInPinterestWhatsAppTumblrCopy LinkTelegramRedditMessageShare
error: Content is protected !!
Exit mobile version