WhatsApp Bans Over 72 Lakhs Bad Accounts In India In July 2023

- Advertisement -


WhatsApp Monthly User safety report July: सोशल मीडिया कंपनियों को हर महीने आईटी रूल 2021 के तहत मंथली यूजर सेफ्टी रिपोर्ट जारी करनी पड़ती है. मेटा ने जुलाई महीने के लिए वॉट्सऐप की सेफ्टी रिपोर्ट जारी की है. कंपनी ने जुलाई में 72 लाख भारतीय अकाउंट्स को प्लेटफॉर्म से बैन किया है. कंपनी ने कहा कि 1 से 31 जुलाई के बीच उसने 72,28,000 वॉट्सऐप अकाउंट पर प्रतिबंध लगाया है जबकि 31,08,000 खातों को बिना किसी शिकायत के पहले ही बैन कर दिया गया था. इन अकाउंट को कंपनी ने खुद की मॉनिटरिंग के तहत बैन किया है.

जुलाई में मिली इतनी शिकायतें 

वॉट्सऐप के भारत में 550 मिलियन से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं. जुलाई महीने में कंपनी को रिकॉर्ड 11,067 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुईं थी जिसमें से कंपनी ने 72 पर एक्शन लिया. “अकाउंट एक्शनड” उन रिपोर्टों को दर्शाता है जहां कंपनी ने रिपोर्ट के आधार पर उपचारात्मक कार्रवाई की है जबकि रिपोर्ट और कार्रवाई का मतलब या तो किसी खाते पर प्रतिबंध लगाना है या परिणामस्वरूप पहले से प्रतिबंधित खाते को बहाल करना है. वॉट्सऐप के अनुसार, यूजर सेफ्टी रिपोर्ट ये बताती है कि कंपनी को कितनी शिकायतें मिली हैं और कंपनी की ओर से प्लेटफॉर्म को सेफ बनाएं रखने के लिए क्या कार्रवाई की गई है. 

इसके अलावा वॉट्सऐप ने बताया कि 1 जुलाई से 31 जुलाई के बीच शिकायत अपीलीय समिति से प्राप्त आदेश पांच थे, और अनुपालन किए गए आदेश भी पांच थे. मेटा ने ये भी बताया कि उसने वॉट्सऐप के अलावा जुलाई 2023 में भारत में फेसबुक से 21 मिलियन खराब सामग्री पर प्रतिबंध लगाया. साथ ही जुलाई 2023 में ही इंस्टाग्राम से 5.9 मिलियन खराब सामग्री को भी डिलीट किया गया.

किस वजह से बैन होते हैं इतने अकाउंट?

वॉट्सऐप उन अकाउंट को बैन करता है जो कंपनी की टर्म्स एंड कंडीशन के खिलाफ जाकर प्लेटफॉर्म पर एक्टिव होते हैं. अगर आप वॉट्सऐप पर अश्लील, गैर कानूनी, मानहानि, धमकाने, नफरत फैलाने या अन्य गलत कामों में लिप्त होते हैं तो कंपनी आपका अकाउंट बैन कर सकती है. अगर आप नहीं चाहते कि आपका अकाउंट बैन हो तो इसके लिए कंपनी की टर्म्स एंड कंडीशन के तहत ही अकाउंट को ऑपरेट करें. 

यह भी पढ़ें:

Realme C51 हुआ लॉन्च, स्मार्टफोन में मिल रहा iPhone जैसा ये फीचर, कीमत दिल जीत लेगी

FacebookTwitterEmailLinkedInPinterestWhatsAppTumblrCopy LinkTelegramRedditMessageShare
- Advertisement -
FacebookTwitterEmailLinkedInPinterestWhatsAppTumblrCopy LinkTelegramRedditMessageShare
error: Content is protected !!
Exit mobile version