ब्राउजिंग के लिए यूज करते हैं Google Chrome? इन स्मार्टफोन में अब नहीं चलेगा ये ऐप

- Advertisement -


ब्राउजिंग के लिए हम सभी ज्यादातर अपने स्मार्टफोन में गूगल के क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं. अगर आप भी इस ब्राउज़र को यूज करते हैं तो आपके के लिए एक इम्पोर्टेन्ट अपडेट है. दरअसल, कंपनी एंड्रॉइड नौगट 7.1 पर Google कैलेंडर और क्रोम के लिए सपोर्ट बंद करने वाली है. ऐसा इसलिए क्योकि पुराने वर्जन के लिए सपोर्ट देना टाइम कंज्यूमिंग और खर्चीला काम है. अगर आप एंड्रॉइड नौगट 7.1 वर्जन वाला कोई डिवाइस या इससे पीछे का कोई फोन यूज कर रहे हैं तो आपके स्मार्टफोन में गूगल क्रोम का नया अपडेट नहीं मिलेगा. ऐसे यूजर्स के लिए  Chrome v119 अंतिम वर्जन होगा.  

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, Google कैलेंडर के लिए, ऑफिसियल ब्लॉगपोस्ट में कहा गया है कि Google ने ऐप के नवीनतम संस्करण में एक नया “UnsupportedOperatingSystem__enabled” फ्लैग जोड़ा है. ऑन होने पर ये फ़्लैग एक पॉप-अप संदेश दिखाएगा जो यूजर्स को ऐप का उपयोग जारी रखने के लिए एंड्रॉइड ओरेओ 8.0 या उच्चतर पर अपग्रेड करने के लिए कहता है. फिलहाल ये जानकरी सामने नहीं है कि कंपनी कब गूगल कैलेंडर के लिए सपोर्ट खत्म करेगी.

केवल 3% एंड्रॉइड यूजर्स चला रहे एंड्रॉइड नौगट

इस साल की शुरुआत में गूगल ने एंड्रॉइड स्टूडियो पर अपने एंड्रॉइड संस्करण वितरण आंकड़ों को अपडेट किया था. इसमें पता चला कि एंड्रॉइड नौगट 7.1 ऑपरेटिंग सिस्टम कुल एंड्रॉइड डिवाइसों में से लगभग 3 प्रतिशत पर चल रहा था.इसी को ध्यान में रखते हुए अब कंपनी इस OS वर्जन से ऐप सपोर्ट खत्म कर रही है. कम यूजर्स होने की वजह से कंपनी को सपोर्ट देने में ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं जो बिलकुल भी फायदेमंद नहीं होता. 

ध्यान दें, अगर आप पुराने वर्जन पर ऐप को यूज करना जारी रखते हैं तो अटैकर्स आपके डिवाइस तक आसानी से पहुंच बना सकते हैं क्योकि ऐप्स लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के हिसाब से बिल्ड नहीं होते. न ही इनमें सिक्योरिटी सपोर्ट मिलता है.

खेलें इलेक्शन का फैंटेसी गेम, जीतें 10,000 तक के गैजेट्स 🏆
*T&C Apply

यह भी पढ़ें:

Airtel vs Jio Plan : फ्री OTT सब्सक्रिप्शन, अनलिमिटेड डेटा और भी बहुत कुछ; जानें डिटेल्स

FacebookTwitterEmailLinkedInPinterestWhatsAppTumblrCopy LinkTelegramRedditMessageShare
- Advertisement -
FacebookTwitterEmailLinkedInPinterestWhatsAppTumblrCopy LinkTelegramRedditMessageShare
error: Content is protected !!
Exit mobile version