डिम लाइट पर क्यों नहीं चलाने चाहिए इलेक्ट्रिक उपकरण? नुकसान नहीं चाहिए तो वोल्टेज कम होते ही करें ये काम

- Advertisement -


Electric Appliances : शहर हो या गांव सभी जगह घरों में बिजली के वोल्टेज कम या ज्यादा होने की शिकायत अक्सर उपभोक्ता करते हैं. घरों में जैसे ही हाई वोल्टेज की सप्लाई होती है, वैसे ही कूलर, पंखा, प्रेस, फ्रिज, पानी भरने की मोटर आदि खराब हो जाती है. ठीक वैसे ही वोल्टेज कम होने पर ये उपकरण खराब हो जाते हैं. अगर आप भी हाई वोल्टेज और लो वोल्टेज की वजह से परेशान हैं, तो आपको ये खबर पूरी पढ़नी चाहिए, क्योंकि यहां हम आपको लो वोल्टेज और हाई वोल्टेज में गैजेट्स के खराब होने की वजह तो बताएंगे. इसके साथ ही आपको इससे बचने का तरीका भी बताएंगे.

बता दें कि हाई वोल्टेज की वजह से जब बिजली के उपकरण जलकर खराब हो जाते हैं, तो इसके पीछे हाई इलेक्ट्रिसिटी का प्रवाह बताया जाता है. दरअसल सभी गैजेट्स को एक खास वोल्ट तक बिजली सहन करने के हिसाब से बनाया जाता है, लेकिन जैसे ही इनमें बिजली की सप्लाई ज्यादा होती है, वैसे ही ये जलकर खराब हो जाते हैं. वहीं लो वोल्टेज में बिजली के उपकरण पर इसका उल्टा असर पड़ता है.

लो वोल्टेज में गैजेट्स क्यों होते हैं खराब?

हाई वोल्टेज में कूलर, फ्रिज, प्रेस और दूसरे उपकरण के खराब होने की वजह हम आपको ऊपर बता चुके हैं. इसलिए यहां हम आपको लो वोल्टेज में गैजेट्स खराब होने की वजह बता रहे हैं. दरअसल सभी गैजेट्स को अधिकतम और न्यूनतम वोल्टेज सहन करने के हिसाब से बनाया जाता है. ऐसे में जब वोल्टेज न्यूनतम से कम होते हैं, वैसे ही बिजली के गैजेट फुक जाते हैं. वहीं कई बार लो वोल्टेज पर पंखा, कूलर, एसी, प्रेस और दूसरे गैजेट्स चलाने पर फूंकते नहीं है, लेकिन इनमें दूसरी कोई खराबी आ जाती है.

वोल्टेज कम होने पर कीजिए ये काम

अगर आपके शहर या गांव में अक्सर वोल्टेज कम या ज्यादा होते हैं, तो आपको अपने मैन स्विच के बाद बिजली की मुख्य सप्लाई पर स्टेबलाइजर लगवा लेना चाहिए. वहीं अगर वोल्टेज कभी कभार कम या ज्यादा होते हैं, तो आपको तुरंत बिजली के सभी उपकरणों को बंद कर देना चाहिए और जब तक वोल्टेज सही न हो, तब तक इन्हें ऑन नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें : 

Jio Air Fiber : वेस्ट यूपी के लोग लेंगे फ्री में 16 OTT ऐप्स का फायदा, साथ में मिलेगा 100Mbps स्पीड का इंटरनेट

FacebookTwitterEmailLinkedInPinterestWhatsAppTumblrCopy LinkTelegramRedditMessageShare
- Advertisement -
FacebookTwitterEmailLinkedInPinterestWhatsAppTumblrCopy LinkTelegramRedditMessageShare
error: Content is protected !!
Exit mobile version