सिम में सेव है जरूरी डेटा, 3 तरीकों से होगा रीस्टोर, 90% लोग नहीं जानते ये बेहद आसान ट्रिक

- Advertisement -


 SIM Card :  सिम कार्ड का इस्तेमाल लगभग हर मोबाइल फोन में होता है. इसमें आपके कॉन्टैक्ट नंबर और टेक्स्ट मैसेज सहित बहुत सारी जानकारी सेव होती है, जो आपके लिए बेहद जरूरी होती है. आप चाहें, तो इस जानकारी को आप Android डिवाइस पर रिस्टोर भी कर सकते हैं. सिम कार्ड से जानकारी को रिस्टोर करने के लिए आपके Android डिवाइस पर हार्डवेयर और एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम या एक सिम कार्ड रीडर ऐप की आवश्यकता होती है. गौरतलब है कि आप इन कॉन्टैक्ट और टेक्स्ट को अपने सिम कार्ड से केवल तभी रिस्टोर कर पाएंगे जब आप इन्हें अपने सिम पर स्टोर करने के लिए सेट करते हैं.

दरअसल, कुछ लोग अपने सिम कार्ड पर कॉन्टैक्ट और टेक्स्ट स्टोर नहीं करते हैं. वे इस जानकारी को अपने स्मार्टफोन पर डिफ़ॉल्ट रूप से सेट कर देते हैं. अगर आपने अपनी जानकारी सिम कार्ड में सेव की और आप उसे रिस्टोर करना चाहते हैं , तो आज हम आपके इसका पूरा प्रोसेस बताने जा रहे हैं.

सिम कार्ड से जानकारी रिस्टोर करने के लिए आमतौर पर एक हार्डवेयर की आवश्यकता होती है और वह है यूएसबी सिम कार्ड रीडर. बाजार में कई अलग-अलग सिम कार्ड रीडर हैं. आपको डेटा रिस्टोर करने के लिए एक यूएसबी सिम कार्ड रीडर जरूरत होगी जो आपके वायरलेस कैरियर से सिम कार्ड को सपोर्ट करे और वह आपके कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कम्पेटिबल हो.

आप अपने सिम कार्ड की जानकारी कैसे रिस्टोर करते हैं, यह आपके द्वारा चुने गए सिम कार्ड सॉफ़्टवेयर पर भी निर्भर करता है. बाजार में कई सिम कार्ड रिकवरी सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम हैं. कुछ फ्री हैं जबकि कुछ पेड प्रोग्राम हैं. इनकी मदद से आप सिम का डेटा रिस्टोर कर सकते हैं.

फोन चोरी होने की स्थिति में सिम कार्ड आमतौर पर डेटा की सुरक्षा के लिए लॉक कर दिए जाते हैं. ऐसे में अगर आप अपने सिम का डेटा रिस्टोर करना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने सिम कार्ड को वापस अपने फ़ोन में डालें और फ़ोन को वापस चालू करें. फिर आप अपने वायरलेस कैरियर से एक पिन अनलॉक कीज की रिक्वेस्ट करें और फ़ोन द्वारा कोड मांगने पर इसे अपने फोन की स्क्रीन पर एंटर करके अपना सिम कार्ड अनलॉक कर सकते हैं. इसके बाद सिम कार्ड को वापस बाहर निकालें और इसे वापस अपने सिम कार्ड रीडर में डालें. अब आप कार्ड से जानकारी रिस्टोर कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : 

Year Ender 2023 : ये हैं घर में यूज होने वाले टॉप गीजर, यहां मिलेगी इनसे जुड़ी जानकारी

FacebookTwitterEmailLinkedInPinterestWhatsAppTumblrCopy LinkTelegramRedditMessageShare
- Advertisement -
FacebookTwitterEmailLinkedInPinterestWhatsAppTumblrCopy LinkTelegramRedditMessageShare
error: Content is protected !!
Exit mobile version