500ml पेशाब से 45 दिनों तक जलता है ये लालटेन, स्मार्टफोन भी कर सकता है चार्ज

- Advertisement -


लाइट या बल्ब जलाने के लिए हमे बिजली या बैटरी की आवश्यकता होती है. इसके बिना बल्ब जलना मुश्किल है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे लालटेन के बारे में बताने वाले हैं जो बिना बैटरी और बिजली के जलता है और ये 5,600 घंटे तक आराम से चल सकता है. ये लालटेन 500ml पानी से 45 दिनों तक आपको रौशनी दे सकता है. इस कार्डलेस लालटेन को कोलंबियन रिन्यूएबल स्टार्टअप कंपनी E-Dina ने बनाया है. इस लालटेन को उन लोगों के लिए बनाया गया है जो बिजली के खर्च को नहीं उठा सकते या जहां अभी भी बिजली नहीं पहुंची है. वेबसाइट के मुताबिक, अभी भी करीब 840 मिलियन लोग ऐसे हैं जहां लाइट या बिजली का एक्सेस नहीं है.

इस लालटेन का नाम E-dina Waterlight है. इस वाटरलाइट का डिजाइन सिलेंड्रिकल शेप का है और ये समुद्र के खारे पानी से काम करती है. विषम परिस्थितियों में पेशाब से भी लाइट को जलाया जा सकता है. लाइट को जलाने के लिए आपको 500ml खारे पानी की जरूरत होती है. पानी भरने के बाद लाइट जलने लगती है और ये करीब 45 दिनों तक चल सकती है. आप इस वाटरलाइट से स्मार्टफोन और दूसरे USB पोर्ट से चार्ज होने वाले डिवाइस को चार्ज कर सकते हैं.

कैसे बनती है बिजली?

इस सिलेंड्रिकल शेप के वाटरलाइट के अंदर मैग्नीशियम और तांबे की प्लेट्स लगी हैं. ये लालटेन आयनीकरण के माध्यम से दिन में 24 घंटे काम करता है, जो खारे पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स को लैंप के अंदरूनी हिस्से पर मैग्नीशियम और तांबे की प्लेटों के साथ प्रतिक्रिया करके बिजली पैदा करता है. बता दें, बिजली पैदा करने का ये एक पुराना तरीका है जो पहले से इस्टैबलिश्ड है. हालांकि E-Dina ने इस केमिकल प्रोसेस को लम्बे समय तक ठहरने के लिए एक तरीका डेवलप किया है जिसकी मदद से ये लालटेन 45 दिनों और रिफिल करते हुए 5,600 घंटो तक जल सकता है. यानि इसका लाइफस्पैन 1 साल से ज्यादा का है.

इस लालटेन का केस उरपैन लकड़ी से बना है जिसके बेस में एक सर्किट इंटीग्रेट होता है और शीर्ष पर एक छिद्रित टोपी है जो पानी को डिवाइस में प्रवाहित करने की अनुमति देती है जबकि आयनीकरण प्रक्रिया के दौरान बनी हाइड्रोजन गैस छेद से बाहर निकल जाती है. जैसे ही नमक के कण वाष्पित हो जाते हैं, इसके बाद लैंप को खाली किया जा सकता है और फिर से भरा जा सकता है. पुराने पानी को आप बर्तन धोने या सफाई के लिए दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं.
वेबसाइट के मुताबिक, आप इस लालटेन को NGO, सरकार और प्राइवेट ऑर्गेनाइजेशन के माध्यम से खरीद सकते हैं.

यह भी पढ़ें:

फोन नंबर दिए बिना दूसरों को वॉट्सऐप में कर पाएंगे ऐड, आ रहा ये मस्त फीचर 

FacebookTwitterEmailLinkedInPinterestWhatsAppTumblrCopy LinkTelegramRedditMessageShare
- Advertisement -
FacebookTwitterEmailLinkedInPinterestWhatsAppTumblrCopy LinkTelegramRedditMessageShare
error: Content is protected !!
Exit mobile version