स्मार्टफोन में आए Bloatware ऐप्स से हैं परेशान? इस तरह कीजिए डिलीट, फास्ट चलने लगेगा फोन

- Advertisement -


Bloatware Apps Removal: मोबाइल कंपनियां अपने स्मार्टफोन के साथ कई ऐसे ऐप्स देती हैं जो हम कभी यूज नहीं करते. इन ऐप्स को कंपनियां पहले से इंस्टॉल करके रखती हैं ताकि लोग इन्हें यूज करें. आपने फोन में हॉट ऐप्स, थीम्स, गेम्स आदि कई इस तरह के ऐप्स देखें होंगे. इन ऐप्स को ही Bloatware ऐप्स कहा जाता है जिन्हें हम यूज नहीं करते और ये बेकार में मोबाइल की जगह को घेरते हैं. आज हम आपको ये बताएंगे कि आप कैसे इस तरह के ऐप्स को डिलीट कर सकते हैं. इससे आपके स्मार्टफोन में स्पेस बचेगा और फोन भी फास्ट काम करने लगेगा.

एंड्रॉइड कंपनियां कुछ Bloatware ऐप्स को तो डिलीट करने का ऑप्शन देती हैं लेकिन कुछ को परमानेंटली डिलीट नहीं किया जा सकता. इस तरह के ऐप्स को आप सेटिंग से हमेशा के लिए डिसेबल कर सकते हैं जिससे ये बैकगॉउन्ड में काम नहीं करेंगे और मोबाइल की परफॉरमेंस को भी प्रभावित नहीं करेंगे.

 इस तरह करें डिलीट 

इस तरह के Bloatware ऐप्स को डिलीट करने के लिए या तो आप सेटिंग में जाएं या जिस ऐप को आप हटाना चाहते हैं उसपर देर तक क्लिक कर ऐप इनफार्मेशन में आए. मोबाइल सेटिंग में अगर आप जाते हैं तो ऐप्स के सेक्शन में आए और यहां से उस ऐप को सेलेक्ट करें जिसे आप हटाना चाहते हैं. ऐप के अंदर आपको ओपन, डिसेबल और फाॅर्स स्टॉप का ऑप्शन दिखेगा. इसमें से डिसेबल के ऑप्शन को चुन लें, साथ ही सभी परमिशन को बंद और डेटा का एक्सेस भी हमेशा के लिए टर्न ऑफ कर दें. इससे आपकी ऐप्लिकेशन डिसेबल हो जाएगी और ये काम और स्टोरेज को कैप्चर नहीं करेगी.

ध्यान दें, आप उन ऐप्स को रिमूव नहीं कर पाएंगे जिन्हें मोबाइल कंपनियों ने सिस्टम ऐप के रूप में चिन्हित किया है. हालांकि इस तरह के ऐप्स को आप थर्ड पार्टी ऐप्स  से डिलीट कर सकते हैं लेकिन ये डिवाइस को खराब कर सकता है. बेहतर है कि इन्हें आप फोन में रहने दें.

यह भी पढ़ें:

WhatsApp में आएगा कमाल का फीचर, गिरगिट की तरह बदलेगा रंग, मन मुताबिक बदल सकेंगे थीम

FacebookTwitterEmailLinkedInPinterestWhatsAppTumblrCopy LinkTelegramRedditMessageShare
- Advertisement -
FacebookTwitterEmailLinkedInPinterestWhatsAppTumblrCopy LinkTelegramRedditMessageShare
error: Content is protected !!
Exit mobile version