4 साल में पहली बार कम हुए OTT के नए यूजर, वीडियो स्ट्रीमिंग में यूट्यूब का वर्चस्व

- Advertisement -



<p style="text-align: justify;"><strong>Comscore New Report for OTT:</strong> वैश्विक डिजिटल डेटा पर नजर रखने वाली वेबसाइट Comscore की एक नई रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें बताया गया है कि ओवर-द-टॉप यानी ओटीटी के यूनिक विजिटर्स में लंबे अंतराल के बाद पहली बार गिरावट आई है. रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी 2024 में ओटीटी के यूनिक विजिटर्स की संख्या कम होकर 46 करोड़ रह गई. साल 2020 के बाद पहली बार ऐसा हुआ है, जब ओटीटी के यूनिक विजिटर्स की संख्या कम हुई.</p>
<p style="text-align: justify;">कॉमस्कोर की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल जनवरी में ओटीटी के यूनिक विजिटर्स की संख्या भले ही कम होकर 46 करोड़ पर आ गई हो, डिजिटल दुनिया में ओटीटी की पहुंच लगातार बढ़ रही है. अभी डिजिटल यूनिवर्स में ओटीटी पेनेट्रेशन 87.8 फीसदी पर पहुंच गई है. साल भर पहले यानी जनवरी 2023 में ओटीटी के यूनिक विजिटर्स की संख्या 46.6 करोड़ रही थी. ओटीटी को कोरोना महामारी के दौरान काफी फायदा हुआ था. महामारी से पहले जनवरी 2020 में ओटीटी के यूनिक विजिटर्स की संख्या 39.5 करोड़ थी, जो महामारी के बाद जनवरी 2021 में बढ़कर 44.8 करोड़ पर पहुंच गई थी. इसके बाद जनवरी 2021 से 2022 के बीच यूनिक ओटीटी विजिटर्स की संख्या और बढ़कर 45.2 करोड़ हो गई थी.</p>
<h3 style="text-align: justify;">यूनिक विजिटर्स को लेकर क्या कहती है रिपोर्ट</h3>
<p style="text-align: justify;">Comscore की इस रिपोर्ट में बताया गया है कि यूट्यूब 456 मिलियन (45.6 करोड़) यूनिक विजिटर्स के साथ भारत का सबसे बड़ा वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है. प्रति विजिटर 864 मिनट के औसत के साथ एंगेजमेंट के मामले में भी यूट्यूब सबसे आगे है. यूट्यूब के बाद ओटीटी कंटेंट एग्रीगेटर YuppTv का एनगेजमेंट सबसे ज्यादा है. इसके बाद डिज्नी+ हॉटस्टार, जियो सिनेमा, एमएक्स प्लेयर के नाम शामिल हैं. ZEE5 यूनिक विजिटर्स के मामले में पांचवें नंबर पर है. इसके बाद प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स को जगह मिली है. प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स के बाद जियो टीवी और सोनी लिव को जगह मिली है.&nbsp;</p>
<ul>
<li style="text-align: justify;"><strong>डिज्नी+हॉटस्टार – 11.4 करोड़</strong></li>
<li style="text-align: justify;"><strong>जियो सिनेमा – 10.1 करोड़</strong></li>
<li style="text-align: justify;"><strong>एमएक्स प्लेयर – 9.3 करोड़</strong></li>
<li style="text-align: justify;"><strong>जी5 – 5.7 करोड़</strong></li>
<li style="text-align: justify;"><strong>नेटफ्लिक्स – 4.2 करोड़</strong></li>
<li style="text-align: justify;"><strong>जियो टीवी – 2.9 करोड़</strong></li>
<li style="text-align: justify;"><strong>सोनी लिव- 2.6 करोड़</strong></li>
</ul>
<p>रिपोर्ट बताती है कि हॉटस्टार और जियो सिनेमा में बड़ा कॉम्पीटीशन लाइव स्पोर्ट्स को लेकर है. साल 2023 में आईपीएल की मदद से जियो सिनेमा 151 मिलियन यूनिक विजिटर्स के पीक पर पहुंच गया था, जबकि आईसीसी सीडब्ल्यूसी की मदद से हॉटस्टार को पिछले साल नवंबर महीने में 191 मिलियन यूनिक विजिटर्स मिले थे.</p>
<p><strong>यह भी पढ़ें:-</strong></p>
<p><strong><a title="’Nvidia के सीईओ Taylor Swift की तरह हैं, लेकिन…’ मार्क जुकरबर्ग ने क्यों कही ये बात" href=" target="_blank" rel="noopener">’Nvidia के सीईओ Taylor Swift की तरह हैं, लेकिन…’ मार्क जुकरबर्ग ने क्यों कही ये बात</a>&nbsp;</strong></p>

FacebookTwitterEmailLinkedInPinterestWhatsAppTumblrCopy LinkTelegramRedditMessageShare
- Advertisement -
FacebookTwitterEmailLinkedInPinterestWhatsAppTumblrCopy LinkTelegramRedditMessageShare
error: Content is protected !!
Exit mobile version