कब मिलता है YouTube का Red Diamond Button! जानिए कितने होने चाहिए सबस्क्राइबर्स और फिर कितनी होती है कमाई

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<p style="text-align: justify;"><strong>YouTube Red Diamond Button:</strong> यूट्यूब आज के समय में सिर्फ मनोरंजन का प्लेटफॉर्म नहीं रहा, बल्कि लाखों क्रिएटर्स की पहचान और कमाई का जरिया बन चुका है. यूट्यूब अपने कंटेंट क्रिएटर्स को उनकी मेहनत और लोकप्रियता के आधार पर अलग-अलग अवॉर्ड्स देता है जिन्हें YouTube Play Buttons कहा जाता है. इनमें सबसे बड़ा और दुर्लभ अवॉर्ड है &lsquo;रेड डायमंड प्ले बटन&rsquo; (Red Diamond Play Button). यह अवॉर्ड अब तक दुनिया भर के केवल 14 क्रिएटर्स को ही मिला है. आइए जानते हैं कि आखिर यह अवॉर्ड किसे मिलता है और इसके लिए कितने सब्सक्राइबर्स की जरूरत होती है.</p>
<h2 style="text-align: justify;">क्या है YouTube का Red Diamond Button?</h2>
<p style="text-align: justify;">रेड डायमंड प्ले बटन यूट्यूब का सबसे प्रीमियम और अनोखा अवॉर्ड है. इसे पाने वाला क्रिएटर यूट्यूब की सबसे बड़ी उपलब्धि हासिल करता है. इसका डिज़ाइन भी बेहद खास है यह लाल हीरे (Red Diamond) के आकार में होता है और देखने में बेहद शानदार लगता है.</p>
<h2 style="text-align: justify;">कितने सब्सक्राइबर्स चाहिए?</h2>
<p style="text-align: justify;">इस अवॉर्ड को पाने के लिए क्रिएटर के चैनल पर 10 करोड़ (100 Million) से ज्यादा सब्सक्राइबर्स होने जरूरी हैं. यूट्यूब के इतिहास में अब तक बहुत कम चैनल ही इस मुकाम तक पहुंच पाए हैं. यही कारण है कि इसे पाने वालों की संख्या बेहद सीमित है.</p>
<h2 style="text-align: justify;">अब तक किन्हें मिला रेड डायमंड बटन?</h2>
<p style="text-align: justify;">आज की तारीख तक सिर्फ 14 यूट्यूबर्स को यह अवॉर्ड मिला है. इनमें सबसे पहले नाम आता है PewDiePie का, जिन्होंने इस माइलस्टोन को हासिल कर पूरी दुनिया में सुर्खियां बटोरीं. इसके बाद T-Series जैसी बड़ी कंपनियों और कुछ अन्य इंडिविजुअल क्रिएटर्स को भी यह अवॉर्ड दिया गया. इन क्रिएटर्स ने अपने कंटेंट और मेहनत से करोड़ों दर्शकों को जोड़ा है.</p>
<h2 style="text-align: justify;">कितनी होती है कमाई</h2>
<p style="text-align: justify;">अब सवाल यह है कि जिन क्रिएटर्स को रेड डायमंड बटन मिलता है उनकी कमाई कितनी होती है? दरअसल, इतनी बड़ी सब्सक्राइबर बेस का मतलब है कि उनके वीडियोज पर अरबों व्यूज आते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐसे चैनल सालाना सैकड़ों करोड़ रुपये तक की कमाई कर लेते हैं. YouTube Ads से उन्हें सबसे बड़ा हिस्सा मिलता है. इसके अलावा ब्रांड प्रमोशन, स्पॉन्सर्ड वीडियो और मर्चेंडाइजिंग से भी भारी आमदनी होती है. उदाहरण के लिए, PewDiePie और T-Series जैसे चैनलों की कमाई सालाना सैकड़ों करोड़ रुपये तक पहुंच चुकी है.</p>
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