iPhone 17 Launch: भारतीयों का फेवरेट iPhone कौन सा? iPhone 17 लॉन्च से पहले सामने आई रिपोर्ट

- Advertisement -



<p style="text-align: justify;"><strong>iPhone 17 Launch:</strong> एप्पल 9 सितंबर को iPhone 17 सीरीज लॉन्च करने जा रहा है. इस सीरीज में चार नए मॉडल शामिल होंगे, लेकिन लॉन्च से पहले ही एक दिलचस्प रिपोर्ट सामने आई है, जो बताती है कि भारत के ग्राहक किस तरह का iPhone खरीदना पसंद करते हैं. यह रिपोर्ट सितंबर 2024 से अगस्त 2025 तक की iPhone बिक्री के आंकड़ों पर आधारित है.</p>
<p style="text-align: justify;"><strong>काले रंग का iPhone सबसे पसंदीदा</strong></p>
<p style="text-align: justify;">भारतीय खरीदारों की सबसे बड़ी पसंद iPhone का काला रंग है. रिपोर्ट के मुताबिक कुल बिक्री में 26.2 प्रतिशत हिस्सा काले रंग के iPhone का रहा. इसके बाद नीला रंग 23.8 प्रतिशत और सफेद रंग 20.2 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ ग्राहकों की पसंद बने. यह साफ है कि भारतीय यूजर्स सिंपल और क्लासिक रंगों को ज्यादा तवज्जो देते हैं.</p>
<p style="text-align: justify;"><strong>128GB स्टोरेज मॉडल की सबसे ज्यादा डिमांड</strong></p>
<p style="text-align: justify;">जहां तक स्टोरेज की बात है, तो 128GB स्टोरेज वाला iPhone भारतीयों की पहली पसंद है. कुल बिक्री का लगभग एक-तिहाई हिस्सा इसी मॉडल का रहा. वहीं, 256GB मॉडल की हिस्सेदारी 24.4 प्रतिशत रही, लेकिन 512GB और 1TB स्टोरेज वाले iPhone की डिमांड बेहद कम रही, यह आंकड़ा 1 प्रतिशत से भी नीचे है. इससे पता चलता है कि भारतीय ग्राहक प्रीमियम ब्रांड का अनुभव तो चाहते हैं, लेकिन बजट और जरूरत का भी पूरा ध्यान रखते हैं.</p>
<p style="text-align: justify;"><strong>बेस मॉडल की जबरदस्त बिक्री</strong></p>
<p style="text-align: justify;">रिपोर्ट बताती है कि भारत में iPhone के बेस मॉडल को ग्राहक ज्यादा पसंद करते हैं. उसकी बिक्री प्रो मॉडल्स के मुकाबले कई गुना ज्यादा है. कुल सेल का 86 प्रतिशत हिस्सा नॉन-प्रो मॉडल्स का रहा. वहीं प्रो मॉडल की हिस्सेदारी सिर्फ 14 प्रतिशत रही. खासतौर पर iPhone 16, iPhone 16e और स्टैंडर्ड वर्जन की बिक्री 87 प्रतिशत से ज्यादा रही. इसके उलट बड़े डिस्प्ले वाले Plus और Pro Max मॉडल की बिक्री भी महज 12.5 प्रतिशत ही रही. यह ट्रेंड दिखाता है कि भारतीय ग्राहक बड़े और महंगे फोन से ज्यादा मिड-रेंज और नॉर्मल साइज के मॉडल चुन रहे हैं.</p>
<p style="text-align: justify;"><strong>महाराष्ट्र बना सबसे बड़ा बाजार</strong></p>
<p style="text-align: justify;">राज्यों की बात करें तो महाराष्ट्र iPhone बिक्री में सबसे आगे रहा. यहां 25 प्रतिशत ग्राहकों ने iPhone खरीदे. इसके बाद गुजरात 11 प्रतिशत और दिल्ली 10 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ दूसरे और तीसरे नंबर पर शामिल हैं. खास बात यह भी रही कि हर पांच में से एक ग्राहक (20.5 प्रतिशत) ने अपना पुराना iPhone बदलकर नया मॉडल खरीदा है. वहीं, 17 प्रतिशत खरीदारों ने अपने डिवाइस की सुरक्षा के लिए AppleCare कवरेज भी लिया.</p>
<p style="text-align: justify;">यह रिपोर्ट साफ करती है कि भारत में iPhone ग्राहकों की प्राथमिकता सिंपल रंग, बेसिक स्टोरेज और नॉन-प्रो मॉडल्स हैं. यानी भारतीय ग्राहक प्रैक्टिकल सोच के साथ iPhone खरीदते हैं, &nbsp;प्रीमियम ब्रांड का अनुभव भी चाहते हैं और बजट का संतुलन भी बनाए रखते हैं.&nbsp;</p>

FacebookTwitterEmailLinkedInPinterestWhatsAppTumblrCopy LinkTelegramRedditMessageShare
- Advertisement -
FacebookTwitterEmailLinkedInPinterestWhatsAppTumblrCopy LinkTelegramRedditMessageShare
error: Content is protected !!
Exit mobile version