मारुति की इन कारों के स्टीयरिंग में है प्रॉब्लम, कंपनी ने वापस मंगाए 87,599 यूनिट

- Advertisement -


मारुति सुजुकी इंडिया ने स्टीयरिंग टाई रॉड के एक हिस्से में संभावित खराबी के कारण मारुति एस-प्रेसो और मारुति ईको की 87,599 इकाइयों को वापस मंगाने की घोषणा की है. इन इकाइयों का निर्माण 5 जुलाई, 2021 और 15 फरवरी, 2023 के बीच लगभग दो वर्षों में किया गया था. कंपनी ने कहा कि इस समस्या से प्रभावित वाहनों के मालिकों को अधिकृत वर्कशॉप पर बुलाया जाएगा जहां पर उनके वाहन के दोषपूर्ण हिस्से को निःशुल्क बदल दिया जाएगा. यह प्रक्रिया 24 जुलाई से शुरू हो रही है. पिछले कुछ वर्षों में किसी भी वाहन विनिर्माता कंपनी का किसी गड़बड़ी के लिए अपने वाहन को वापस बुलाने का यह सबसे बड़ा मामला है.

बिना किसी चार्ज के बदला जाएगा स्टीयरिंग

ब्रांड की डीलरशिप प्रभावित इकाइयों के खरीदारों को बिना किसी शुल्क के उनके वाहनों की जांच करने और बदलने के लिए बुलाएगी. निर्माता के अनुसार, स्टीयरिंग टाई रॉड का दोषपूर्ण हिस्सा वाहन की हैंडलिंग और गतिशीलता को प्रभावित कर सकता है, और सबसे बुरी बात यह है कि यह रेयर केस में टूट भी सकता है.

इन दोनों कारों एयरबैग में भी थी समस्या 

ये दोनों कार, एस-प्रेसो और ईको, एयरबैग नियंत्रण मॉड्यूल में एक संदिग्ध खराबी के कारण जनवरी 2023 में किए गए पिछले रिकॉल का भी हिस्सा थे. मारुति ने उस समस्या को भी निःशुल्क ठीक कर दिया था.

मारुति लाइनअप में एस-प्रेसो ऑल्टो के ठीक ऊपर

मारुति लाइनअप में एस-प्रेसो ऑल्टो के ठीक ऊपर है. इसे 1-लीटर पेट्रोल इंजन (68PS/90Nm) के साथ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या 5-स्पीड AMT के साथ पेश किया गया है. यही इंजन CNG के साथ भी पेश किया गया है, जिसका आउटपुट 56.69PS और 82Nm है और इसे केवल 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है.

ईको एमपीवी में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन

दूसरी ओर ईको एमपीवी को 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया है जो 81पीएस और 104.4 एनएम उत्पन्न करता है. यही यूनिट CNG में भी आती है, जिसका आउटपुट घटकर 72PS और 95Nm हो जाता है. पेट्रोल और सीएनजी दोनों इकाइयां 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आती

एस-प्रेसो की कीमत 4.26 लाख रुपये

मारुति एस-प्रेसो की कीमत 4.26 लाख रुपये से 6.12 लाख रुपये के बीच है, जबकि ईको की कीमत 5.27 लाख रुपये से 6.53 लाख रुपये है. एस-प्रेसो का सीधा मुकाबला रेनॉल्ट क्विड से है , जबकि ईको का भारत में कोई सीधा प्रतिद्वंद्वी नहीं है.

मारुति एस-प्रेसो 4 वैरिएन्ट में उपलब्ध 

मारुति एस-प्रेसो को 4.26 लाख रुपये से 6.12 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) की कीमत रेंज में बेचती है. इसे चार व्यापक वेरिएंट में खरीदा जा सकता है: Std, LXi, VXi(O) और VXi+(O)। LXi और VXi ट्रिम्स में CNG किट का विकल्प मिलता है. एस-प्रेसो छह रंग विकल्पों में आता है: सॉलिड सिज़ल ऑरेंज, सॉलिड फायर रेड, मेटालिक ग्रेनाइट ग्रे, मेटालिक सिल्की सिल्वर, पर्ल स्टेरी ब्लू और सॉलिड व्हाइट.

मारुति एस-प्रेसो को 1-लीटर पेट्रोल इंजन

अगर इंजन और ट्रांसमिशन की बात करें तो, मारुति एस-प्रेसो को 1-लीटर पेट्रोल इंजन (68PS/90Nm) के साथ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या 5-स्पीड AMT के साथ पेश किया जा रहा है। CNG ट्रिम्स समान इंजन का उपयोग करते हैं और 56.69PS और 82Nm का कम आउटपुट उत्पन्न करते हैं और इसे केवल 5-स्पीड मैनुअल के साथ जोड़ा जाता है.

मारुति एस-प्रेसो Kमाइलेज 

  • पेट्रोल एमटी – 24.12 किमी/लीटर (एसटीडी, एलएक्सआई)

  • पेट्रोल एमटी – 24.76 किमी/लीटर (वीएक्सआई और वीएक्सआई+)

  • पेट्रोल एएमटी – 25.30 किमी प्रति लीटर

  • सीएनजी – 32.73 किमी/किग्रा

ईको की कीमत और वैरिएन्ट 

ईको की कीमत 5.27 लाख रुपये से 6.53 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है. इसे चार व्यापक वेरिएंट में पेश किया गया है: 5-सीटर स्टैंडर्ड (O), 5-सीटर AC (O), 5-सीटर AC CNG (O) और 7-सीटर स्टैंडर्ड (O). ग्राहक ईको को पांच मोनोटोन रंगों में खरीद सकते हैं . मेटैलिक ग्लिस्टनिंग ग्रे, पर्ल मिडनाइट ब्लैक, मेटैलिक ब्रिस्क ब्लू, मेटैलिक सिल्की सिल्वर और सॉलिड व्हाइट.

इको का इंजन 

यह 5 और 7-सीटर दोनों कॉन्फ़िगरेशन में उपलब्ध है. इंजन और ट्रांसमिशन की बात करें तो, वैन में 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन (81PS/ 104.4Nm) का उपयोग किया गया है. CNG वैरिएंट 72PS और 95Nm के कम आउटपुट के साथ समान इंजन का उपयोग करता है.

इको का माइलेज 

  • पेट्रोल: 19.71kmpl

  • सीएनजी: 26.78 किमी/किग्रा

दोनों कारों की विशेषताएं 

मारुति ईको एक डिजिटल स्पीडोमीटर, एसी के लिए रोटरी डायल, रिक्लाइनिंग फ्रंट सीटें, मैनुअल एसी और एक 12 वी चार्जिंग सॉकेट से सुसज्जित है. इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, फ्रंट सीटबेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट और रियर पार्किंग सेंसर मिलते हैं.

- Advertisement -

Latest articles

Related articles

error: Content is protected !!