AI Platform Is Being Used To Spot And Prevent Wildfire In California

- Advertisement -


AI does wildfire spotting: AI हर क्षेत्र में अहम भूमिका निभा रहा है. पढ़ाई-लिखाई से लेकर मेडिकल और लीगल फील्ड में भी इसका इस्तेमाल किया जा रहा है. इस बीच ये खबर सामने है कि AI का इस्तेमाल प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए भी किया जा रहा है. दरअसल, कैलिफोर्निया में जंगलो की आग पर काबू पाने और समय रहते इसे फैलने से रोकने के लिए AI का इस्तेमाल किया जा रहा है. राज्यभर में लगाए गए 1000 कैमरों की मदद से आग को फैलने से रोका जा रहा है. दरअसल, इन कैमरा का डेटा AI मशीन में फीड किया गया है. जैसे ही आग की तस्वीर ये कैमरा डिटेक्ट करते हैं तो AI सिस्टम अलर्ट हो जाता है और फायर ब्रिगेड की टीम को इसकी सूचना मिल जाती है.

लॉन्च किया गया ALERTCalifornia AI

कैलिफोर्निया में पिछले महीने ALERTCalifornia AI कार्यक्रम को लॉन्च किया गया था. AI टूल की मदद से आग पर काबू पाने का एक उदाहरण भी सामने आया है. दरअसल, एक कैमरे ने सैन डिएगो से लगभग 50 मील (80 किमी) पूर्व में सुदूरवर्ती क्लीवलैंड राष्ट्रीय वन में स्थानीय समयानुसार सुबह 3 बजे आग लगी देखी. क्योकि ये सुबह का समय था इसलिए लोग सो रहे थे और धुँआ अँधेरे में छिपा हुआ था. इससे जंगल की आग फैल सकती थी. लेकिन AI टूल की मदद से समय रहते आग को देख लिया गया और तुरंत फायर कैप्टन को सतर्क किया गया. कप्तान ने मौके पर सात इंजन, दो बुलडोजर, दो पानी के टैंकर और दो हैंड क्रू सहित लगभग 60 अग्निशामकों को बुलाया और 45 मिनट के भीतर आग पर काबू पा लिया गया. यदि इस दौरान AI टूल न होता तो आग बड़ा रूप ले सकती थी और लोगों को भी नुकसान पहुंच सकता था. 

इस AI प्लेटफॉर्म को कैलिफ़ोर्निया सैन डिएगो विश्वविद्यालय के इंजीनियरों द्वारा विकसित किया गया है. ये प्लेटफॉर्म पूरे राज्य में विभिन्न सार्वजनिक एजेंसियों और बिजली उपयोगिताओं द्वारा लगाए गए 1,038 कैमरों पर निर्भर रहता है, जिनमें से प्रत्येक कैमरा 360 डिग्री घूमने में सक्षम है. इन कैमरों को रिमोट के द्वारा कंट्रोल किया जा सकता है.  

फिलहाल इस प्लेटफॉर्म को और बेहतर और एक्यूरेट बनाया जा रहा है. इसमें डेटा को फीड किया जा रहा है ताकि ये एकदम सटीक रिजल्ट प्रदान करें. AI प्लेटफॉर्म वीडियो के अलावा तमाम तरह के डेटा को अलग-अलग तरीके से कलेक्ट करता है जैसे धुआं, इलाके का थर्म इंफ्रारेड डेटा, सर्दियों के दौरान, प्लेटफ़ॉर्म वायुमंडलीय नदियों और स्नोपैक को मापने में भी सक्षम है. यूसीएसडी में भूविज्ञान और भूभौतिकी के प्रोफेसर और अलर्ट कैलिफ़ोर्निया के प्रमुख अन्वेषक नील ड्रिस्कॉल ने कहा कि टीम जले हुए निशानों और कटाव, तलछट फैलाव, पानी की गुणवत्ता और मिट्टी की गुणवत्ता आदि डेटा को भी एकत्र कर रही है और अलग-अलग तरह की टेस्टिंग जारी है ताकि AI प्लेटफार्म को एकदम सटीक बनाया जा सके.

यह भी पढ़ें: Google Pixel 8 सीरीज में मिलेगा ऑडियो मैजिक इरेजर, वीडियो में देखिए कैसे काम करेगा ये फीचर 

- Advertisement -

Latest articles

Related articles

error: Content is protected !!