Finance Ministry Warns Dating And Matrimonial App Users Says Do Not Take Any Gift From Online Partner

- Advertisement -


Finance ministry warns dating app users: डेटिंग और मैट्रिमोनियल ऐप्स आजकल काफी पॉपुलर हो गए हैं. जिसे भी आज अपना पार्टनर ढूंढ़ना होता है वह इन ऐप्स का सहारा लेता है. हालांकि ऑनलाइन प्यार में पड़ना इस डिजिटल युग में लोगों को भारी भी पड़ रहा है. पिछले कुछ महीनों में भारत में ऑनलाइन घोटाले के मामलों में तेजी आई है और ठग लोगों को इन ऐप्स के जरिए भी टारगेट कर रहे हैं. आपने हमारे माध्यम से ऐसी कई खबरें पढ़ी होंगी जहां डेटिंग ऐप्स के जरिए लोगों को लाखों की चपत लगाई जाती है.

66% एडल्ट्स बन रहे उल्लू 

डेटिंग और मैट्रिमोनियल ऐप्स के जरिए ठग लोगों को अपने जाल में फसा रहे हैं और फिर उन्हें महंगे उपहार भेजने के बहाने पैसे देने के लिए मजबूर कर रहे हैं. अब तक कई ऐसी खबरें आ चुकी हैं जहां एयरपोर्ट पर कस्टम ड्यूटी के नाम पर लोगों से मोटा पैसा ठगा जाता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, लगभग दो-तिहाई भारतीय वयस्क (66 प्रतिशत) ऑनलाइन डेटिंग/रोमांस घोटाले का शिकार हुए हैं और पीड़ितों को औसतन 7,966 रुपये का नुकसान हुआ है. बढ़ते मामलों को देखते हुए हाल ही में वित्त मंत्रालय ने वैवाहिक डेटिंग घोटालों से संबंधित एक एडवाइजरी जारी की है.

ध्यान रखें ये बात 

मंत्रालय के अनुसार, घोटालेबाज अब भारतीयों को एक खास ट्रिक के जरिए निशाना बना रहे हैं जिसमें वे पहले पीड़ितों से ऑनलाइन मिलते हैं और फिर  उनके दोस्त या प्रेमी बनकर उन्हें गिफ्ट भेजने की बात कहते हैं. फिर उनसे  एयरपोर्ट पर कस्टम ड्यूटी फीस देने के लिए कहा जाता है ताकि वह गिफ्ट को ले पाए. व्यक्ति को लगता है कि ये घटना सच है और वह मुंहमांगी रकम दे देता है.  

वित्त मंत्रालय ने इस तरह के घोटालों से लोगों को आगाह और सचेत रहने के लिए कहा है. सरकार ने यह भी स्पष्ट किया है कि भारतीय सीमा शुल्क विभाग का कोई भी अधिकारी व्यक्तिगत खातों में सीमा शुल्क का भुगतान करने के लिए कभी भी कॉल या एसएमएस नहीं भेजता है. साथ ही मंत्रालय ने बताया कि भारतीय सीमा शुल्क के सभी संचार में एक डीआईएन होता है जिसे सीबीआईसी वेबसाइट पर वेरिफाइड किया जा सकता है.

हमारी सलाह आप सभी को यही है कि हमेशा ध्यानपूर्वक ऑनलाइन किसी से बातचीत करें. कभी भी बिना मिले किसी पर भरोसा न करें और न ही अपनी निजी डिटेल्स ऑनलाइन शेयर करें. 

यह भी पढ़ें: WhatsApp में जल्द आपको मिलेगा मल्टी अकाउंट फीचर, फिर एक ही ऐप में खुल जाएंगे कई अकाउंट

- Advertisement -

Latest articles

Related articles

error: Content is protected !!