Google Search AI Features: Google Search Gets Three Generative AI Based Features Check Whats New

- Advertisement -


Google Search get genarative AI Features: टेक जॉइंट गूगल AI पर जोरो शोरो से काम कर रहा है. अब तक कंपनी वर्कस्पेस के कई ऐप्स में AI का सपोर्ट दे चुकी है. इस बीच गूगल ने अपने सर्च इंजन में कुछ AI से जुड़े फीचर्स जोड़े हैं. नई सुविधाएँ जेनेरेटिव एआई संचालित सर्च एक्सपीरियंस (एसजीई) का हिस्सा हैं जिसकी घोषणा कंपनी ने इस साल की शुरुआत में की थी. कंपनी ने कहा कि नए फीचर्स की मदद से यूजर्स किसी भी टॉपिक पर तेजी से आगे बढ़ सकते हैं. यानि आपको इनफार्मेशन फास्ट और अपडेटेड मिलेगी.

ये सब है नया

  • अभी तक गूगल पर हम जब भी कुछ सर्च करते हैं तो ज्यादातर इनफार्मेशन इमेज और टेक्स्ट में आती है. Overview सेक्शन में यही दो चीज ज्यादा देखने को मिलती है. अब कंपनी इसमें वीडियो को एड करने जा रही है. यानि अब आपको कुछ भी सर्च करने पर वीडियो भी Overview सेक्शन में देखने को मिलेंगी. साथ ही ये मोशन में होंगी. यानि ये चलते रहेंगी. जैसे आपने सर्च किया- शव आसन कैसे करें? तो इसके जवाब में आपको गूगल सारी इनफार्मेशन देगा और वीडियो भी नजर आएगी जिसमें एक्शन होता हुआ आपको दिखेगा. जैसा यूट्यूब वीडियो के साथ होता है.
  • अब तेजी से लोड होंगे Overviews. कंपनी ने कहा कि उसने हाल ही में SGE में एक बड़ा सुधार किया है जिससे AI Overviews उत्पन्न करने में लगने वाला समय आधा हो गया है. इससे यूजर्स को फायदा होगा और वे इनफार्मेशन तेजी से हासिल कर पाएंगे.
  • एक और फीचर जो गूगल ने जोड़ा है वो है लिंक में प्रकाशन तिथि को एड करना. यानि जब आप कुछ भी सर्च करेंगे तो इसके बदले दिखाई देने वाले टेक्स्ट लिंक में आपको डेट्स भी दिखेंगी जिससे आपको ये पता लग पाएगा कि लेख कब लिखा गया है और ये अपडेटेड है या नहीं.   

फिलहाल इन लोगों के लिए उपलब्ध 

​​उपलब्धता की बात करें तो Google का कहना है कि ये नए फीचर्स एंड्रॉइड और iOS दोनों पर Google ऐप और Google Chrome के डेस्कटॉप-आधारित ऐप पर आज से लाइव हो गए हैं. हालांकि ये अपडेट फिलहाल उन लोगों के लिए है जिन्होंने गूगल लैब का सब्सक्रिप्शन लिया हुआ है. आने वाले समय में कंपनी  इसे सभी के लिए लाइव कर सकती है. 

यह भी पढ़ें: अमेजन-फ्लिपकार्ट पर शॉपिंग धमाल, प्राइम मेंबर आज से कर सकते हैं खरीदारी, ऑफर-डील्स जबरदस्त

- Advertisement -

Latest articles

Related articles

error: Content is protected !!