Meta Launched AudioCraft AI That Can Convert Text To Audio And Music Whereas Suniel Shetty Launches Mental Health App

- Advertisement -


Meta’s AudioCraft AI: सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी मेटा ने एक नया AI टूल बाजार में उतारा है. इसका नाम AudioCraft AI है जो टेक्स्ट प्रांप्ट को म्यूजिक यानि ऑडियो में बदलता है. इस AI टूल में कंपनी ने AudioGen, EnCodec और MusicGen को इंटिग्रेट किया है. कंपनी ने कहा कि इस टूल की मदद से म्यूजिशियन और आम लोग टेक्स्ट की मदद से ऑडियो और संगीत बना सकते हैं. मेटा ने MusicGen को अपनी खुद की संगीत लाइब्रेरी से प्रशिक्षित किया है और ये टेक्स्ट इनपुट से संगीत उत्पन्न कर सकता है. इसी तरह AudioGen को पब्लिक साउंड इफ़ेक्ट पर ट्रेन किया गया है जो टेक्स्ट इनपुट के आधार पर ऑडियो उत्पन्न कर सकता है. इसके अतिरिक्त, एनकोडेक डिकोडर में कंपनी ने सुधार किया गया है जिससे कम गलतियों के साथ उच्च गुणवत्ता वाले संगीत उत्पादन की अनुमति मिलती है.

यहां कर सकते हैं इस्तेमाल

मेटा ने इस AI टूल को ओपन सोर्स में रखा है. यानि कोई भी इस AI टूल को अपने डेटासेट के आधार पर ट्रेन कर सकता है. कंपनी ने कहा कि AI ने इमेज, वीडियो और टेक्स्ट में तेजी से प्रगति की है लेकिन ऑडियो केटेगरी में AI का उतना विकास नहीं देखा गया है. इसलिए कंपनी ने ऑडियोक्राफ्ट लॉन्च किया है जो उच्च गुणवत्ता वाले ऑडियो उत्पन्न करने इस गैप को कम करता है. यूजर्स इस AI टूल की मदद से कई चीजों की आवाज को अपने काम में यूज कर सकते हैं. जैसे कुत्ते की भोकने की आवाज, पक्षियों के चहकने आदि. हालांकि इस टूल के लॉन्च होने पर कुछ कलाकारों और उद्योग विशेषज्ञों ने कॉपीराइट उल्लंघनों पर चिंता जताई है क्योंकि ये मशीन लर्निंग सॉफ्टवेयर वेब से स्क्रैप किए गए डेटा से पैटर्न को पहचानने और उसकी कॉपी करता है.

सुनील शेट्टी ने लॉन्च किया ‘लेट्स गेट हैप्पी’ ऐप

इधर, दूसरी तरफ बॉलीवुड एक्टर सुनील शेट्टी ने वेदा रिहैबिलिटेशन एंड वेलनेस के साथ मिलकर ‘लेट्स गेट हैप्पी’ नाम से एक नया मानसिक स्वास्थ्य ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप का मकसद थेरेपी तक 24/7 पहुंच और मानसिक कल्याण के बारे में बात करने के लिए व्यक्तियों के लिए एक सुरक्षित और अफोर्डेबल स्थान बनाना है. आप इस ऐप को गूगल प्लेस्टोर और ऐपस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Samsung Micro LED TV: कीमत इतनी कि आ जाए एक छोटा घर, 7 सीटर गाड़ी और बहुत कुछ… इसमें ऐसा क्या है खास?

- Advertisement -

Latest articles

Related articles

error: Content is protected !!