TRAI Monthy Report Jio Adds More Than 30 Lakh Subscribers VI Loses 28 Lakh Users In May 2023

- Advertisement -


Telecom Industry: भारत में इस वक़्त 3 प्रमुख टेलीकॉम कंपनियां हैं जिसमें Jio, VI और Airtel शामिल है. यूजरबेस के मामले में जियो और एयरटेल टॉप में हैं. एक तरफ Jio और एयरटेल का यूजरबेस बढ़ रहा है तो दूसरी तरह VI के सब्सक्राइबर्स लगातार कम हो रहे हैं. इसकी एक बड़ी वजह कम्पनी का 5G सर्विस को अभी तक रोलआउट नहीं करना है. इस बीच, TRAI ने मई महीने के लिए एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें भारतीय टेलीकॉम बाजार का प्रदर्शन कैसा रहा है इस बारे में जानकारी दी गई है. 

जियो का यूजरबेस सबसे ज्यादा

रिपोर्ट के मुताबिक, रिलांयस जियो ने मई महीने में सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर्स अपने साथ जोड़े हैं. कंपनी ने 30,38,036 सब्सक्राइबर अपने साथ जोड़े हैं जिसके बाद कंपनी का यूजरबेस 43 करोड़ से ज्यादा का हो गया है. मई महीने में VI ने भारी संख्या में ग्राहकों को खोया है और कंपनी ने 28,15,226 सब्सक्राइबर खो दिए हैं. एयरटेल ने मई महीने में 13,28,581 सब्सक्राइबर्स अपने साथ जोड़े हैं जिसके बाद कंपनी का यूजरबेस 37 करोड़ से ज्यादा का हो गया है.

ब्रॉडबैंड ग्राहकों की संख्या में इज़ाफ़ा 

TRAI की रिपोर्ट के मुताबिक, अप्रैल की तुलना में मई महीने में ब्रॉडबैंड ग्राहकों की संख्या में 0.69% की वृद्धि हुई है. अप्रैल में 850.94 मिलियन सब्सक्राइबर्स थे जो अब 856.81 मिलियन पहुंच चुके हैं. सेगमेंट वाइज बात करें तो वायर्ड सब्सक्राइबर्स की संख्या में 1.69% और टेलीफोन में 0.65% की वृद्धि हुई है. वायरलाइन सेगमेंट में, अप्रैल 2023 की तुलना में मई में ग्राहकों की संख्या 0.07% कम हुई है. अप्रैल में संख्या 29.39 मिलियन थी जो अब 29.36 मिलियन हो गई है. वायरलाइन ग्राहकों की कुल संख्या में शहरी और ग्रामीण यूजर्स का शेयर 92.55% और 7.45% रहा है.

बता दें, जियो और एयरटेल देश के अधितकर हिस्से 5G नेटवर्क के तहत कवर कर चुके हैं. VI इस साल के अंत तक मेट्रो शहरों में 5G नेटवर्क लॉन्च कर सकता है.

यह भी पढ़ें: Amazon Great Freedom Festival Sale: अमेजन सेल की डेट हो गई रिवाइज, इस तारीख से कर सकेंगे शॉपिंग

- Advertisement -

Latest articles

Related articles

error: Content is protected !!