UPI Lite Limit Increased To 500 Per Transaction Check Details And How To Use

- Advertisement -


How to Use UPI Lite? UPI Lite का इस्तेमाल लोग बढ़चढ़कर करें इसके लिए RBI ने कल एक बड़ा कदम उठाया है. RBI ने यूपीआई लाइट की लिमिट को 200 रुपये से बढाकर 500 रुपये कर दिया है. यानि अब आप यूपीआई लाइट के जरिए एक बार में 500 रुपये की पेमेंट बिना पिन डाले कर सकते हैं. मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी मीटिंग में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि डिजिटल पेमेंट एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए यूपीआई लाइट की लिमिट को बढ़ाया जा रहा है ताकि हर कोई इसका इस्तेमाल कर सके. उन्होंने कहा कि अब लोग 200 के बजाय 500 रुपये तक की पेमेंट बिना पिन डाले कर पाएंगे.

क्या है यूपीआई लाइट?

यूपीआई लाइट, UPI पेमेंट का एक तरीके से सिम्प्लिफाइड वर्जन है. इसे 2022 में भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) और आरबीआई द्वारा पेश किया गया था. इसका मकसद छोटे ट्रांजैक्शन को फास्ट और इजी बनाना है. UPI Lite के जरिए आप बिना पिन डाले 500 रुपये की पेमेंट एकबार में आज से कर सकते हैं. इसी तरह दिनभर में कुल 4000 रुपये अपने यूपीआई लाइट वॉलेट में जोड़ सकते हैं.   

यूपीआई लाइट का इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी पेमेंट ऐप में जाना है. जैसे Phonepe, Google pay और Paytm. ऐप में आने के बाद आपको सेटिंग में जाकर यूपीआई लाइट के ऑप्शन को ढूंढना है. इसके बाद अपने बैंक को चुने और अकाउंट को एक्टिवेट कर लें. एक्टिवेट होने पर अगली बार पेमेंट करते वक्त UPI Lite का ऑप्शन चुने और इससे पेमेंट करें. ध्यान दें, फिलहाल कुछ ही बैंक UPI Lite की सेवा ऑफर करते हैं. अगर आपका बैंक अकाउंट उन चुनिंदा बैंक्स में होगा तो तभी आप इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं.

पेमेंट लिमिट बढ़ाने के अलावा आरबीआई यूपीआई की सुविधा और पहुंच को बढ़ाने के लिए इसमें जल्द नए फीचर्स जोड़ने जा रहा है. इनमें से एक फीचर यूपीआई लाइट के माध्यम से नियर-फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके ऑफ़लाइन पेमेंट करने का है. ये फीचर लोगों को सीमित या बिना इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले परिदृश्यों में भी डिजिटल भुगतान करने में सक्षम बनाएगा. 

यह भी पढ़ें: विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम के बदले अब डिफेन्स से जुड़े कम्यूटर्स में डलेगा MayaOS, साइबर क्रिमिनल्स का निकलेगा पसीना

- Advertisement -

Latest articles

Related articles

error: Content is protected !!