Ways To Upscaling Yourself In The Era Of Artificial Intelligence, Get To Know AI Upgrading Tips

- Advertisement -


इंसान अपने जीवन को टेक्नोलॉजी के दम पर ज्यादा से ज्यादा आसान, सुविधाजनक, क्विक सॉल्यूशन से संवारने में लगा है. टेक्नोलॉजी बहुत तेजी से बदल रही है. आज जमाना ही टेक्नोलॉजी का है. अगर आपने टेक्नॉजी के साथ कदमताल नहीं किया तो शायद आप कई नई चीजों का अनुभव लेने से वंचित रह जाएंगे. इसी कड़ी में आज जमाना अब एआई या आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (artificial intelligence) का हो गया है. ऐसे में इस टेक्नोलॉजी के युग में खुद को तैयार करना या अपग्रेड करना या अपस्केल करना समय की मांग है. इसके लिए खुद को तैयार करना होगा. आप जितना एआई (AI) को समझेंगे, वह आपको उतना ही कुछ नया अनुभव कराएगा. आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) क्रांति में जीवित रहने और फलने-फूलने के लिए स्किल, अनुकूलन क्षमता और रणनीतिक दृष्टिकोण के कॉम्बिनेशन की जरूरत होती है. टेक जानकारों का मानना है कि कई ऐसे तरीके हैं जिसे अपनाकर आप आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टेक्नोलॉजी के हिसाब से जीवन जीने में खुद को तैयार कर सकते हैं. 

क्या है आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या एआई (AI) एक विज्ञान और तकनीकी क्षेत्र है जिसमें कंप्यूटर प्रोग्राम्स को इंसान के दिमाग की तरह काम करने की क्षमता प्रदान की जाती है. इसका मकसद ऐसे प्रोग्राम्स और सिस्टम डेवलपमेंट करना है जो आजादी से सोचने, सीखने, समस्याओं को समझने, और उनका हल निकालने की क्षमता रखते हैं. एआई (artificial intelligence) का इस्तेमाल अलग-अलग क्षेत्रों में जैसे कि कंप्यूटर साइंस, रोबोटिक्स, साइंस, मेडिकल, कॉमर्स, समाजशास्त्र, और दूसरे क्षेत्रों में किया जाता है. एआई में कई सब-कैटेगरी हैं जैसे मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग, नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग, स्पेशियलाइज्ड कंप्यूटर औऱ सेल्फ ऑटोनोमस रोबोटिक आदि शामिल हैं. स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 1950 में, कंप्यूटिंग पायनियर एलन ट्यूरिंग ने भविष्यवाणी की थी कि कुछ दशकों में, कंप्यूटर इंसानी दिमाग की नकल करेंगे.

खुद को अपस्केल करने के लिए इन बातों पर करें अमल

लगातार सीखना

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी एआई (AI) एक तेजी से डेवलप होने वाला क्षेत्र है. लगातार सीखते हुए लेटेस्ट डेवलपमेंट, ट्रेंड्स और टेक्नोलॉजी से अपडेट रहें. खुद को अपडेट रखने के लिए ऑनलाइन सिलेबस, वर्कशॉप, कॉन्फ्रेंस में शामिल हों और रिसर्च पेपर पढ़ें.

टेक्निकल स्किल डेवलप करें

एआई (artificial intelligence) क्षेत्र में आपकी भूमिका और लक्ष्यों के आधार पर, आपको प्रोग्रामिंग (पायथन, आर), डेटा विश्लेषण, मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग, नेचुरल भाषा प्रोसेसिंग, और बहुत कुछ जैसे तकनीकी स्किल विकसित करने की जरूरत होगी. अपनी टेक्निकल बेस को मजबूत करना महत्वपूर्ण है.

समस्या समाधान पर ध्यान दें

AI आखिरकार जटिल समस्याओं को हल करने के बारे में है. वास्तविक दुनिया की परियोजनाओं पर काम करके अपनी समस्या-समाधान स्किल विकसित करें. चुनौतियों का सामना करें और असफलताओं से सीखें, क्योंकि वे आपके विकास में योगदान देंगी.

व्यापक समझ करें डेवलप

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (artificial intelligence) गणित, सांख्यिकी, कंप्यूटर विज्ञान, मनोविज्ञान और डोमेन-विशिष्ट ज्ञान जैसे विभिन्न विषयों के साथ जुड़ा हुआ है. व्यापक समझ विकसित करने से आप समस्याओं को कई एंगल से देखने में सक्षम होंगे.

नैतिक विचार

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (artificial intelligence) जैसे-जैसे समाज में ज्यादा इंटीग्रेटेड होता जा रहा है, उनमें नैतिक चिंताएं सबसे ऊपर हैं. पूर्वाग्रह, प्राइवेसी, सुरक्षा और जॉब डिस्प्लेसमेंट सहित एआई टेक्नोलॉजी के नैतिक निहितार्थ को समझने की कोशिश करें

नई चीजों को अपनाने के लिए तैयार रहें

एआई लैंडस्केप हमेशा बदलता रहता है. नए डेवलपमेंट के आधार पर अपने कौशल और रणनीतियों को अपनाने के लिए खुले रहें. लचीला और खुले विचारों वाला होना आपकी दीर्घकालिक सफलता की कुंजी होगी.

सहयोग

एआई (artificial intelligence) प्रोजेक्ट्स के लिए अक्सर मल्टी सब्जेक्ट टीमों की जरूरत होती है. उनकी अंतर्दृष्टि और कौशल का फायदा उठाने और अलग-अलग आइडिया के जरिये से इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग डोमेन के विशेषज्ञों के साथ सहयोग करें.

एक पोर्टफोलियो बनाएं

एक पोर्टफोलियो बनाएं जो आपके आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) संबंधित प्रोजेक्ट्स, कौशल और उपलब्धियों को डिस्प्ले करे. नौकरी के अवसर, साझेदारी या फ्रीलांस काम की तलाश करते समय यह एक मूल्यवान संपत्ति हो सकती है.

नेटवर्किंग

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कम्यूनिटी में शामिल हों. मीटअप, सम्मेलनों में भाग लें और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भाग लें. नेटवर्किंग आपको जुड़े रहने, दूसरों से सीखने और एआई इको सिस्टम के भीतर अवसर खोजने में मदद करती है.

सीखने की इच्छा बनाए रखें

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (artificial intelligence) या एआई क्षेत्र रोमांचक संभावनाओं से भरा है. जिज्ञासा और ज्ञान की प्यास बनाए रखें. नए क्षेत्रों की खोज करें, नए डिवाइस के साथ प्रयोग करें और सीखने के लिए उत्सुक रहें.

सॉफ्ट स्किल्स

टेक्निकल स्किल के अलावा, संचार, आलोचनात्मक सोच, रचनात्मकता और भावनात्मक बुद्धिमत्ता जैसे सॉफ्ट कौशल अमूल्य हैं. ये कौशल आपकी सहयोग करने, नेतृत्व करने और चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निपटने की क्षमता को बढ़ाते हैं.

लॉन्ग टर्म दृष्टिकोण

समझें कि एआई  (AI) आने वाले दशकों तक उद्योगों और समाज को आकार देना जारी रखेगा. एआई में अपने करियर के लिए एक लॉन्ग टर्म दृष्टिकोण विकसित करें और उसके अनुसार समय और प्रयास निवेश करने के लिए तैयार रहें. याद रखें कि एआई क्रांति में जीवित रहना और फलना-फूलना एक सतत यात्रा है. चुनौतियों को स्वीकार करें, बदलाव को अपनाएं और टेक्नोल़जी के साथ-साथ विकसित होने के लिए तैयार रहें. सीखने, अनुकूलन क्षमता और मजबूत वर्क पॉलिसी के प्रति प्रतिबद्ध रहना जरूरी है.

यह भी पढ़ें

सैकड़ों मोबाइल फोन्स में आ रही ‘ग्रीन लाइन’ की दिक्कत, कंपनियों पर फूटा लोगों का गुस्सा

- Advertisement -

Latest articles

Related articles

error: Content is protected !!