What Is Domain In Internet? TLD SLD  and All You Need To Know

- Advertisement -


इंटरनेट (internet) की दुनिया में ‘डोमेन’ (Domain) एक खास वेबसाइट, सर्विस, या डिवाइस की पहचान करने के लिए एक यूनिक नाम होता है. डोमेन एक यूनिक वेब आइडेंटिफिकेशन होता है जिसका इस्तेमाल वेबसाइटों, ईमेल सर्वरों, और अन्य नेटवर्क संबंधित सेवाओं की पहचान में होता है. एक डोमेन का साधारण रूप से दो भाग होते हैं. इसमें एक होता है टॉप-लेवल डोमेन (TLD). यह डोमेन के सबसे ऊपरी हिस्से को कहता है और यह वेबसाइट के प्रकार या संबंधित रिपब्लिक का पता बताता है. कुछ सामान्य TLD उदाहरण हैं- .com (कॉमर्शियल), .org (संगठन), .net (नेटवर्क), .gov (सरकार), .edu (शैक्षिक), आदि. 

दूसरा होता है- सेकंड-लेवल डोमेन (SLD). यह टॉप-लेवल डोमेन के नीचे आता है और वेबसाइट का स्पेशल नाम होता है. उदाहरण के लिए, example एक SLD होता है जब example.com की बात होती है.

डोमेन नामों का रजिस्ट्रेशन होता है

डोमेन नाम एक वेब ब्राउज़र में टाइप किया जाता है ताकि यूजर्स स्पेशल वेबसाइट तक एक्सेस हो सके. यह एक इंटरनेट पर वेबसाइटों और सर्विस की यूनिक पहचान का माध्यम होता है और लोगों को जरूरी सामग्री तक पहुंचने में मदद करता है. डोमेन मैनेजर के द्वारा डोमेन नामों का रजिस्ट्रेशन किया जाता है और यह उन्हें नेटवर्क पर उपलब्ध कराने में मदद करता है.

डोमेन नाम संबंधित आईपी एड्रेस में बदल जाता है

डोमेन को डोमेन नेम सिस्टम (डीएनएस) द्वारा आईपी एड्रेस में ट्रांसलेट किया जाता है ताकि कंप्यूटर इंटरनेट पर वांछित संसाधनों का पता लगा सकें और उनसे जुड़ सकें. जब आप वेब ब्राउज़र में एक डोमेन नाम (domain name) टाइप करते हैं, तो DNS सिस्टम उस नाम को संबंधित आईपी एड्रेस में बदल देता है, जिससे आप वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं.

इंटरनेट (internet) पर नेविगेट करने के लिए डोमेन जरूरी हैं क्योंकि वे वेबसाइटों और ऑनलाइन सेवाओं को पहचानने और उन तक पहुंचने के लिए एक उपयोगकर्ता-अनुकूल तरीका प्रदान करते हैं. वे ऑनलाइन ब्रांडिंग, मार्केटिंग और एक यूनिक ऑनलाइन उपस्थिति स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. डोमेन नाम डोमेन (domain name) रजिस्ट्रार के जरिये रजिस्टर किए जाते हैं, और उनका ओनरशिप और मैनेजमेंट ऑनलाइन पहचान बनाए रखने के जरूरी पहलू हैं.

यह भी पढ़ें

Netflix ने TV पर गेम्स खेलने के लिए लॉन्च किया ये नया ऐप, जानें कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल

- Advertisement -

Latest articles

Related articles

error: Content is protected !!