YouTube Is Rolling Out New Features In Shorts, Get To Know Full Details Here

- Advertisement -


वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब (YouTube)पर क्रिएटर्स को नई सुविधाएं मिलने वाली हैं. दरअसल, यूट्यूब शॉर्ट वीडियो कंटेंट प्लेटफॉर्म शॉर्ट्स (Shorts) के लिए नई सुविधा ऐड करने जा रहा है. नए फीचर में कई ऐसी सुविधाएं शामिल हैं जिसे टिकटॉक यूजर्स तुरंत समझ पाएंगे. theverge की खबर के मुताबिक, यूट्यूब यूजर शॉर्ट्स फ़ीड में लाइव वीडियो के प्रिव्यू को ऐड करने के लिए एक्सपेरिमेंट कर रहा है. व्यूअर्स स्ट्रीम देखने के लिए क्लिक कर सकते हैं और फिर दूसरी लाइवस्ट्रीम से भरी फ़ीड को स्क्रॉल भी कर सकते हैं. इस फ़ीड में सब्सक्रिप्शन बेस्ड चैटिंग और मेंबरशिप जैसी क्रिएटर मोनेटाइजेशन सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी.

फ़ुल-स्क्रीन लाइव वीडियो धीरे-धीरे जारी किए जाएंगे

खबर के मुताबिक, ऐप पर ज्यादा लोकेशन पर लाइव वीडियो रखने से क्रिएटर्स को शॉर्ट्स (YouTube Shorts) के साथ नएव्यूअर्स ढूंढने में मदद मिल सकती है. यूट्यूब का कहना है कि आने वाले महीनों में फ़ुल-स्क्रीन लाइव वीडियो धीरे-धीरे जारी किए जाएंगे. कंपनी शॉर्ट्स वीडियो बनाने के लिए भी नए फीचर्स पेश कर रही है. यह हॉरिजोन्टल YouTube क्लिप से शॉर्टफ़ॉर्म वीडियो बनाने के लिए नए टूल का ट्रायल कर रहा है, जिसमें रीयल वीडियो को ज़ूम करने और क्रॉप करने की कैपिसिटी भी शामिल है.

वीडियो को दूसरी क्लिप के साथ रिकॉर्ड करने की क्षमता

शॉर्ट्स क्रिएटर्स YouTube Shorts Creators) को एक नया सजेशन फीचर भी मिलेगा जो उस वीडियो में इस्तेमाल किए गए ऑडियो क्लिप और इफेक्ट को खींचता है जिसे वे फिर से बनाना चाहते हैं. YouTube का एडिशन उसी टाइम स्टैम्प से ऑडियो उठाएगा जिस क्लिप को यूजर्स दोहरा रहा है. कंपनी एक वीडियो को दूसरी क्लिप के साथ रिकॉर्ड करने की क्षमता को जोड़ रही है. कोलैब नामक फीचर में कई लेआउट शामिल होंगे, और निर्माता शॉर्ट्स और सामान्य यूट्यूब वीडियो पर प्रभाव का इस्तेमाल करने में सक्षम होंगे.

टिकटॉक को टक्कर देने की तैयारी

YouTube की यह पहल टिकटॉक के शॉर्टफॉर्म प्रभुत्व के साथ कॉम्पिटीशन करने के लिए काम कर रहा है. ज्यादा क्रिएटर्स को आकर्षित करने की कोशिश में, यूट्यूब ने हाल ही में प्लेटफॉर्म पर मोनेटाइजेशन के लिए अपनी पात्रता जरूरतों को कम कर दिया है, जिससे छोटे क्रिएटर्स के लिए यूट्यूब (YouTube) भागीदार कार्यक्रम की कुछ सुविधाएं मिल गई हैं.

यह भी पढ़ें

KBPS vs MBPS vs GBPS vs TBPS: इंटरनेट के ये टर्म के क्या हैं मायने, समझें क्या है अंतर

- Advertisement -

Latest articles

Related articles

error: Content is protected !!