Google Will Celebrate Its 25th Birthday Tomorrow Know How Its Journey Started And More

- Advertisement -


Google Turns 25: इंटरनेट सर्च इंजन के तौर पर गूगल आज दुनिया का सबसे बड़ा प्लेटफार्म है. दुनिया भर में करोड़ों यूजर्स हर दिन इस सर्च इंजन का इस्तेमाल करते हैं. कल यानी 27 सितंबर को गूगल अपना 25वां जन्मदिन मनाएगा. हर साल की तरह जन्मदिन के मौके पर कंपनी अपने डूडल को अपडेट करेगी. गूगल की शुरुआत वैसे महज एक रिसर्च प्रोजेक्ट के तौर पर हुई थी लेकिन बाद में ये क्या बन गया इसे हम सभी जानते हैं.

गूगल की खोज सितंबर 1998 में कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो छात्र Larry Page और Sergey Brin ने की थी. दोनों ने Google.stanford.edu एड्रेस पर इंटरनेट सर्च इंजन बनाया था. ऑफीशियली लॉन्च करने से पहले लेरी और ब्रिन ने इसका नाम Backrub रखा था जिसे बाद में गूगल कर दिया गया. गूगल का नाम गूगल रखने के पीछे भी एक इंट्रेस्टिंग स्टोरी है जिसे आप हमारी वेबसाइट पर सर्च कर सकते हैं.

इस वजह से कंपनी को मिलती गई सफलता

एकदम सरल शब्दों में अगर हम आपको समझाएं कि गूगल इतना पॉप्युलर क्यों हुआ तो इसकी दो मुख्य वजह है. पहले तो क्लीन यूजर इंटरफेस और दूसरा बेहतर सर्च रिजल्ट. इन दो वजह से कंपनी को शुरुआत में पॉपुलैरिटी हासिल हुई और फिर ये बढ़ती चली गई. जैसे-जैसे कंपनी को फंडिंग मिलती गई, गूगल ने नए-नए प्रोडक्ट और सर्विसेज लॉन्च किए और बाजार में अपनी बादशाहत कायम करनी शुरू कर दी. कंपनी ने जीमेल, यूट्यूब समेत मोबाइल के लिए एंड्राइड सिस्टम पेश कर बाजार में अपनी पहचान कायम की और आज हम सभी इन सर्विसेस का इस्तेमाल करते हैं. हाल ही में कंपनी ने गूगल Bard भी लॉन्च किया है जो एक AI टूल है. इसकी मदद से भी ब्राउजिंग एक्सपीरियंस बदलने वाला है.

कई बार बदली जा चुकी है गूगल की बर्थ डेट

गूगल का जन्मदिन पहले अलग-अलग तारीखों को मनाया जाता था. सबसे पहले 7 सितंबर को जन्मदिन मनाया गया, फिर 8 और फिर 26 सितंबर को गूगल की सालगिरह मनाई गई. फिर कंपनी ने 27 सितंबर को ऑफीशियली गूगल का जन्मदिन मनाने की घोषणा की क्योंकि गूगल ने इसदिन अपने सर्च इंजन पर पेज सर्च नंबर का नया रिकॉर्ड कायम किया था. यानि 1,2,3,4 आदि जो हमे गूगल पेज के सबसे नीचे देखने को मिलते हैं.

यह भी पढें:

52,000 से ज्यादा iPhone पर बंद हुआ काम, एप्पल के Pegatron प्लांट में लगी आग

- Advertisement -

Latest articles

Related articles

error: Content is protected !!