नॉर्मल LED vs Smart LED : जानें दोनों में से कौन सा बल्ब आपके घर के लिए है बेहतर

- Advertisement -


नॉर्मल LED vs Smart LED :  बिजली की बचत के लिए घर में एलईडी बल्ब लगाए जाते हैं. बाजार में नॉर्मल और स्मार्ट एलईडी बल्ब मौजूद हैं, जिन्हें आप मार्केट और ई-कॉमर्स साइट से खरीद सकते हैं. बहुत से लोगों को नॉर्मल एलईडी बल्ब और स्मार्ट एलईडी बल्ब के बीच का अंतर नहीं पता. इस वजह से लोग स्मार्ट बल्ब का फायदा नहीं उठा पाते हैं.

स्मार्ट एलईडी बल्ब बहुत तेजी से पॉपुलर हो रहे हैं. अगर आप स्मार्ट एलईडी बल्ब के फीचर्स के बारे में जानना चाहते हैं, तो यहां हम इसकी डिटेल बता रहे हैं. इसके बाद आप अपने घर में स्मार्ट एलईडी बल्ब का इस्तेमाल आसानी से कर सकेंगे.

नॉर्मल एलईडी बल्ब

नॉर्मल एलईडी बल्ब की बात की जाए, तो इसमें सफेद रंग की ही रोशनी रहती है. यह बिजली बिल की खपत को कम करने में मददगार साबित होता है. इतना ही नहीं इसमें पढ़ने या जरूरी काम करने में आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं आती है.

नॉर्मल एलईडी बल्ब की कीमत 50 रुपये से शुरू हो जाती है और 200 रुपये तक जाती है. हालांकि साइज के हिसाब से भी इनकी कीमत निर्धारित की जाती है. लेकिन इन्हें खरीदना काफी किफायती रहता है. आपको बता दें कि साधारण एलईडी बल्ब आकार में छोटे होते हैं, लेकिन काफी दमदार तरीके से रोशनी करते हैं और यह आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकते हैं. पढ़ाई लिखाई के लिए इनका इस्तेमाल किया जाता है.

स्मार्ट एलईडी बल्ब

स्मार्ट एलईडी बल्ब आकार में साधारण एलईडी बल्ब से थोड़े से बड़े होते हैं. अगर कीमत की बात करें, तो आम एलईडी बल्ब से तुलना करने पर इनकी कीमत थोड़ी ज्यादा होती हैं. स्मार्ट एलईडी बल्ब आपको कई आकार में मिल जाते हैं और इन्हें आप अपने पसंदीदा आकार में चुन सकते हैं. स्मार्ट एलईडी बल्ब की रोशनी साधारण एलईडी बल्ब की तुलना में कम रहती है. हालांकि स्मार्ट एलईडी बल्ब की रोशनी और रंग को बदला जा सकता है. इन की शुरुआती कीमत 300 रुपये से शुरू होती है और 1000 रुपये तक जाती है. इनका इस्तेमाल पार्टी या एंबिएंट लाइटिंग के तौर पर किया जाता है.

यह भी पढ़ें : 

जोरदार धमाके के साथ बम की तरह फट सकता है गीजर, भूलकर भी न करें ये 3 गलती

- Advertisement -

Latest articles

Related articles

error: Content is protected !!