मिक्सर ग्राइंडर और ब्लेंडर में कितना हैं अंतर, कौन सा गैजेट किचन के लिए बेस्ट? जानिए यहां

- Advertisement -


मिक्सर ग्राइंडर भारत के सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले किचन एप्लायंस में से एक है. यह आपकी पसंदीदा डिश के लिए सही मसाला तैयार करने में आपकी मदद करता है और चॉपिंग का काम आसान बनाता है. इसलिए इसे किचन किंग भी कहा जाता है. अगर आप चाहते हैं कि मिक्सर खाना बनाने के लिए सही मसाला बनाने में आपकी मदद करे, तो आपके लिए जरूरी है कि आप अपने लिए एक सही मिक्सर खरीदें. जो शानदार फीचर्स के साथ आता हो.

अगर आप भी अपने लिए मिक्सर खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आज हम आपको कुछ ऐसे फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो किसी भी किचन के मिक्सर के लिए जरूरी हैं, लेकिन सबसे पहले आपके लिए यह समझना जरूरी है कि मिक्सर ग्राइंडर कैसे काम करता है.

मिक्सर ग्राइंडर कैसे काम करता है?

जब आप मिक्सर ग्राइंडर जार के अंदर कुछ मैटेरियल डालते हैं और इसे चालू करते हैं, तो मोटर द्वारा प्रदान की गई पावर के कारण ब्लेड सर्कूलर मोशन में स्पीड के साथ घूमना शुरू कर देता है, जो बदले में बर्तन (जार) के सेंटर में एक वैक्यूम बनाता है. यह वैक्यूम भोजन को ब्लेड की एक्सिस पर फेंक देता है, जबकि स्पिन मोशन उसे साइड पर फोर्स देती है. इस प्रकार, आपको बारीक कटी हुआ या पिसी हुआ सामान मिल जाता है.

मिक्सर ग्राइंडर और ब्लेंडर में फर्क

कई लोग गलती से मिक्सर ग्राइंडर को ब्लेंडर कह देते हैं, जो कि गलत है. मिक्सर ग्राइंडर एक ऐसी मशीन है जिसका उपयोग आप सख्त मसाले को पीसने, काटने, कद्दूकस करने और सुखाने के लिए कर सकते है, जबकि एक ब्लेंडर का उपयोग केवल नरम सब्जियों और स्ट्रॉबेरी जैसे फलों का जूस निकालने के लिए किया जा सकता है. 

कितने वाट की होता है मिक्सर?

मिक्सर ग्राइंडर 3 अलग-अलग वाट क्षमता आउटपुट में उपलब्ध हैं. इसमें 500W और 750W, और 1000W के मिक्सर शामिल हैं. एक 500W मिक्सर ग्राइंडर कम परफोर्मेंस देता है, कम बिजली की खपत करता है, और 4 सदस्यों वाले छोटे परिवारों के लिए उपयुक्त है.

वहीं, एक 750W मिक्सर ग्राइंडर हाई परफोर्मेंस देता है. यह थोड़ी अधिक बिजली की खपत करता है और 4 से 5 सदस्यों वाले औसत भारतीय परिवार के लिए एकदम परफेक्ट है, जबकि एक 1000w का मिक्सर ग्राइंडर बहुत हाई परफोर्मेंस देता है. यह काफी ज्यादा बिजली खर्च करता है और कई परिवार के सदस्यों के साथ या एक रेस्तरां चलाने वालों के लिए ठीक है.

खेलें इलेक्शन का फैंटेसी गेम, जीतें 10,000 तक के गैजेट्स 🏆
*T&C Apply

यह भी पढ़ें : 

Shopping Guide : कैसे खरीदें घर के लिए सही गीजर? यहां मिलेगी बारीख से बारीख जानकारी

- Advertisement -

Latest articles

Related articles

error: Content is protected !!