Black Friday sale: ऑनलाइन शॉपिंग में यूज करें ये टिप्स, ठगी और स्कैम रहेंगे कोसों दूर

- Advertisement -


Black Friday sale : 24 नवंबर को भारत सहित दुनियाभर में ब्लैक फ्राइडे सेल शुरू होगी, ये सेल तमाम ई-कॉमर्स साइट सहित कंपनियों की ऑफिशियल साइट पर शुरू होगी. इस सेल के जरिए ऑनलाइन स्कैम को अंजाम देने वाले स्कैमर्स और साइबर ठग लोगों के साथ फ्रांड करने की कोशिश करते हैं. अगर आप भी ब्लैक फ्राइडे सेल में पार्टिसिपेट करने की सोच रहे हैं, तो आपको यहां बताई गई टिप्स को जरूर याद रखना चाहिए, जिसके जरिए आप ऑनलाइन स्कैम और फ्रांड से बच सकते हैं. 

ई-मेल पर आए लिंक पर न करें क्लिक

आज का दौर इंटरनेट का है, इसमें ईमेल के जरिए ऑनलाइन डील और ई-कॉमर्स साइट पर सेल की जानकारी मिलती है. अगर किसी अपरिचित वेबसाइट का लिंक आपको ईमेल पर मिले और उसमें आपको तगड़ी डील या बेहतरीन सेल की जानकारी मिले, तो आपको ऐसी लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये एक स्कैम हो सकता है.

ई-कॉमर्स साइट की सही से करें पहचान

जब भी आप ई-कॉमर्स साइट पर कुछ खरीदते हैं, तो आपको इस पर अच्छे बेनिफिट्स मिलते हैं. इसी जानकारी का फायदा उठाने के लिए साइब ठग पॉपुलर ई-कॉमर्स साइट से मिलती जुलती फर्जी साइट डेवलप कर लेते हैं और यूजर्स को गुमराह करके इन फर्जी साइट से ठगी की कोशिश करते हैं. इसलिए जब भी आप ई-कॉमर्स साइट पर विजिट करें तो आपको इसकी पूरी पड़ताल करनी चाहिए.

अन नॉन साइट पर न दें बैंकिंग डिटेल

ऑनलाइन साइट से अगर आप खरीदारी कर रहे हैं, तो आपको यहां अपनी बैंकिंग डिटेल शेयर नहीं करनी चाहिए. आपको बता दें क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से आपको जब ही भुगतान करना चाहिए जब आप पूरी तरह निश्चित हैं कि ये साइट पूरी तरह से सुरक्षित है.

यह भी पढ़ें : 

Jio Air Fiber : वेस्ट यूपी के लोग लेंगे फ्री में 16 OTT ऐप्स का फायदा, साथ में मिलेगा 100Mbps स्पीड का इंटरनेट

- Advertisement -

Latest articles

Related articles

error: Content is protected !!