Make Your Slow Smartphone Faster Like Vande Bharat Learn TiPs Here

- Advertisement -


Smartphone cache : स्मार्टफोन के स्लो होने की वजह कई होती है, जिसमें फोन की मेमोरी कम होगा, स्टोरेज कम होना या फिर जरूरत से ज्यादा ऐप इंस्टॉल कर लेना. इन सभी वजहों के अलावा स्मार्टफोन cache की वजह से भी स्लो हो जाता है. ये cache फोन को ऑपरेट करने या इंटरनेट पर कुछ सर्च करने पर जनरेट होता है. अगर आप अपने स्मार्टफोन को वंदे भारत जैसा सुपरफास्ट चलाना चाहते हैं, तो आपके स्मार्टफोन और ऐप्स में से कैशे क्लियर करते रहना चाहिए, जिसके बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं.

स्मार्टफोन से कैशे क्यों क्लियर करना चाहिए?

वैसे तो कैशे क्लियर करने से स्मार्टफोन की प्रोसेसिंग स्मूथ होती है, लेकिन इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं. अगर आपके फोन की रैम 4 या 6GB है और आप कैशे क्लियर नहीं करते हैं, तो रैम की प्रोसेसिंग स्लो हो जाती है, जिससे स्मार्टफोन भी स्लो चलता है. इसलिए समय-समय पर रैम में से कैशे क्लियर करते रहना चाहिए. वहीं ठीक इसी तरीके से ऐप्स से कैशे क्लियर नहीं करते हैं, तो ये ओपन होते ही क्रैश हो जाते है या फिर बहुत स्लो ओपन होते हैं. अगर आप इनमें से कैशे को समय-समय पर क्लियर करते रहेंगे तो आपको कोई दिक्कत नहीं होगी. 

एंड्रॉइड फ़ोन पर कैशे कैसे क्लियर करें?

एंड्रॉयड फ़ोन पर कैश क्लियर करने के स्टेप्स आपके फ़ोन के निर्माता और सॉफ़्टवेयर संस्करण के आधार पर भिन्न हो सकते हैं. हालाँकि, सामान्य प्रक्रिया वही है. यहां सामान्य स्टेप्स हम आपको बता रहे हैं, जिसमें अपने फोन पर सेटिंग्स ऐप खोलें> नीचे स्क्रॉल करें और ऐप्स पर टैप करें> स्टोरेज पर टैप करें> अपने फोन पर सेटिंग्स ऐप खोलें> अपने फोन पर सेटिंग्स ऐप खोलें> नीचे स्क्रॉल करें और ऐप्स पर टैप करें> उस ऐप का चयन करें जिसका कैश आप साफ़ करना चाहते हैं> स्टोरेज पर टैप करें.

आप एक ही बार में अपने सभी ऐप्स का कैश साफ़ भी कर सकते हैं. यह करने के लिए, इन स्टेप्स को फॉलो करें

  • अपने फ़ोन पर सेटिंग ऐप खोलें.
  • नीचे स्क्रॉल करें और स्टोरेज पर टैप करें.
  • कैश्ड डेटा पर टैप करें.
  • ओके पर टैप करें.
  • ऐप डेटा क्लियर करना.

यह भी पढ़ें : 

ChatGPT वाले सैम ऑल्टमैन ने जॉइन की माइक्रोसॉफ्ट, नडेला ने खुद एक्स पर दी इसकी जानकारी

- Advertisement -

Latest articles

Related articles

error: Content is protected !!