OneWeb And Jio Satellite Will Soon Start Satellite Internet Service In India Gets ISP License

- Advertisement -


जियो सैटलाइट कम्युनिकेशन और भारतीय एंटरप्राइजेज के स्वामित्व वाले वनवेब को सरकार की तरफ से भारत में सैटलाइट इंटरनेट सर्विस शुरू करने के लिए लाइसेंस मिल चुका है. दोनों कंपनियों को पैन इंडिया इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर आईएसपी लाइसेंस मिल चुका है जो एंड यूजर तक सैटेलाइट के माध्यम से इंटरनेट कनेक्टिविटी डिलीवर करने के लिए जरूरी है. बता दें, आईएसपी लाइसेंस जीएमपीसीएस यानी ग्लोबल मोबाइल पर्सनल कम्युनिकेशन सेटेलाइट से अलग है. जो भी कंपनी सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस प्रदान करना चाहती है उसे सबसे पहले जीएमपीसीएस लाइसेंस हासिल करना पड़ता है. जियो और वन वेब को पहले ही GMPCS लाइसेंस मिल चुका था. अब आईएसपी लाइसेंस मिलने के बाद दोनों कंपनियां भारत में सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस की शुरूआत जल्द कर सकती हैं. सर्विस शुरू करने से पहले दोनों कंपनियों को सैटेलाइट स्पेक्ट्रम आवंटन परस्पष्टता की आवश्यकता है.

DOT ने बुधवार को वनवेब को ISP A (राष्ट्रीय क्षेत्र) के साथ-साथ VSAT (वेरी स्मॉल एपर्चर टर्मिनल) लाइसेंस आवंटित किया. अधिकारियों ने बताया कि Jio सैटेलाइट को पिछले महीने ISP लाइसेंस मिला चुका है. जिन लोगों को नहीं पता कि VSAT क्या है तो दरअसल, वीसैट एक उपकरण है जिसमें एंटीना होता है जिसका डायमीटर आमतौर पर लगभग एक मीटर होता है. VSAT डेटा, वॉइस और वीडियो सिग्नल संचारित/प्राप्त करने में सक्षम है. इसका उपयोग ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग/एटीएम मशीन कनेक्टिविटी के लिए किया जाता है. VSAT का उपयोग अक्सर सेलुलर मोबाइल सेवाओं के लिए बैकहॉल कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए किया जाता है.

IMC 2023 में जियो ने शोकेज किया था अपना सैटेलाइट इंटरनेट 

बीते महीने इंडियन मोबाइल कांग्रेस के सातवें एडिशन में 27 अक्टूबर को Jio ने भारत की पहली सैटेलाइट-आधारित गीगाबिट इंटरनेट सेवा JioSpaceFiber का प्रदर्शन किया, जिसका उपयोग संभावित रूप से देश के दुर्गम क्षेत्रों में हाई-स्पीड इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने के लिए किया जा सकता है. कंपनी ने JioSpaceFiber को दूरस्थ स्थानों, गुजरात में गिर, छत्तीसगढ़ में कोरबा, ओडिशा में नबरंगपुर और असम में जोरहाट में जोड़ा है. यानि फिलहाल यहां ये सर्विस उपलब्ध हो सकती है.

कब से मिलने लगेगा कनेक्शन?

फिलहाल आधिकारिक तौर पर दोनों कंपनियों ने ये जानकारी शेयर नहीं की है कि कब से लोगों को सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट कनेक्शन मिलने लगेगा. हो सकता है कि अगले साल से जियो ये सर्विस शुरू करे.

यह भी पढ़ें:

सरकार फोन में देना चाहती है बिना नेटवर्क के LiveTV एक्सेस, फैसले के खिलाफ हैं Samsung और Qualcomm, क्यों?

- Advertisement -

Latest articles

Related articles

error: Content is protected !!