Popular Online Chat Website Omegle Shuts Down After 14 Years Here Is How You Can Continue Chatting

- Advertisement -


अगर आप एक युवा हैं तो आपने Omegle वेबसाइट के बारे में जरूर सुना होगा. दरअसल, ये एक चैटिंग वेबसाइट थी जो यूजर्स को चैट और वीडियो कॉल में एक दूसरे से बातचीत करने की सुविधा देती थी. दुनियाभर के लोग इस वेबसाइट के जरिए एक-दूसरे से कनेक्ट हो पाते थे. हालांकि अब इस वेबसाइट को बंद कर दिया गया है. वेबसाइट के मालिक लीफ़ के-ब्रूक्स ने बताया कि उन्होंने omegle को 14 साल बाद बंद कर दिया है.

इस वजह से की गई बंद

लीफ़ के-ब्रूक्स ने बताया कि उन्होंने वेबसाइट को इसलिए बंद किया क्योकि ओमेगल को संचालित करने और इसके दुरुपयोग से लड़ने का तनाव और खर्च – बहुत अधिक हो रहा था.

इस वजह से दुनियाभर में फेमस थी Omegle

Omegle को 2009 में लॉन्च किया गया था. ये वेबसाइट इसलिए फेमस थी क्योकि ये बिना किसी रजिस्ट्रेशन के दुनियाभर के लोगों को एक-दूसरे से जुड़ने का मौका देती थी. यूजर्स बिना किसी जानकारी को डाले एक-दूसरे से घंटो बातचीत कर पाते थे. हालांकि समय के साथ इस प्लेटफॉम का दुरूपयोग बढ़ गया और यहां न्यूडिटी को बढ़ावा मिलने लगा. कोरोना के दौरान Omegle का ट्रैफिक काफी बढ़ गया था क्योकि सभी अपने घरों में कैद थे और इसी के जरिए वे लोगों से बातचीत कर पा रहा थे.

हालांकि पिछले कुछ समय से ऑनलाइन चैटिंग वेबसाइट अक्सर विवादों में रहने लगी थी. यूजर्स अक्सर पीडोफिलिया, नस्लवाद, दुर्व्यवहार और लिंगवाद के बारे में शिकायत करते थे. पिछले कुछ वर्षों में, ओमेगल ने बाल यौन शोषण और नग्नता में भी कई गुना वृद्धि देखी. इसे कम करने के लिए कंपनी ने कई प्रयास किए लेकिन कोई वेरिफिकेशन न होने की वजह से कोई भी असर नहीं पड़ा. अब अंत में वेबसाइट के मालिक, लीफ़ के-ब्रूक्स ने इसे बंद कर दिया है.

अब कहां से कर पाएंगे बातचीत

Omegle के अलावा भी कई दूसरे चैटिंग प्लेटफॉम मौजूद हैं. आप यहां से दुनियाभर के लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं. ऐप स्टोर और प्लेस्टोर पर कई ऐसे ऐप्स भी हैं जो आपको इस तरह की सुविधा देते हैं.

यह भी पढ़ें:

प्रमोशनल कॉल और फालतू के मैसेजेस से हैं परेशान? ऐसे कर पाएंगे बंद, TRAI ने लागू किया DCA रूल

- Advertisement -

Latest articles

Related articles

error: Content is protected !!