Samsung या Qualcomm नहीं बल्कि ये है दुनिया की सबसे प्रॉफिटेबल चिप बनाने वाले कंपनी

- Advertisement -


Most profitable semiconductor firm: सैमसंग, इंटेल और ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी (TSMC) को पछाड़कर ग्राफिक्स चिप की दिग्गज कंपनी एनवीडिया इस साल की तीसरी तिमाही (Q3) में सबसे अधिक लाभदायक सेमीकंडक्टर फर्म बन गई है. ET की रिपोर्ट के मुताबिक, ताइपे स्थित वित्तीय विश्लेषक डैन निस्टेड ने 2021 की पहली तिमाही के बाद से सभी तिमाहियों के लिए इंटेल, एनवीडिया, सैमसंग सेमीकंडक्टर और टीएसएमसी से वित्तीय परिणाम संकलित किए और आकड़ो से ये पता चला कि एनवीडिया दुनिया की सबसे अधिक लाभदायक चिप कंपनी बनने के लिए अन्य सभी को पीछे छोड़ चुकी है. यानि एनवीडिया दुनिया की सबसे प्रॉफिटेबल चिप बनाने वाले कंपनी बन गई है.

तीसरे क्वार्टर में कंपनी ने कमाए इतने पैसे 

रिपोर्ट के मुताबिक, एनवीडिया ने तीसरी तिमाही में चिप उद्योग के राजस्व का ताज हासिल किया और टीएसएमसी, इंटेल और सैमसंग को पछाड़ दिया, क्योंकि जेनेरिक एआई प्रवृत्ति लगातार मजबूत हो रही है और कंपनी इस दिशा में लगातार अच्छा काम और ग्रोथ हासिल कर रही है. Sam mobile की रिपोर्ट के अनुसार, एनवीडिया 2023 में पूरे साल के चिप राजस्व में दूसरा स्थान जीत सकता है. यानि कंपनी पूरे साल की दूसरी सबसे प्रॉफिटेबल चिप बनाने वाली कंपनी बन सकती है. इस साल तीसरी तिमाही में एनवीडिया का राजस्व 18.12 बिलियन डॉलर था जो 10.42 बिलियन डॉलर के प्रॉफिट के साथ, 206 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की वृद्धि दर्शाता है. बता दें, कंपनी को अधिकांश लाभ डेटा केंद्रों के लिए एआई चिप्स के जरिए हुआ है. 

TSMC और इंटेल का हाल 

एनवीडिया की तुलना में दुनिया की सबसे बड़ी कॉन्ट्रैक्ट चिप निर्माता कंपनी TSMC ने 17.28 अरब डॉलर का राजस्व और 7.21 अरब डॉलर का मुनाफा कमाया. वहीं, 2023 की तीसरी तिमाही में इंटेल का राजस्व 14.16 बिलियन डॉलर था, लेकिन उसे 8 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ. इसके अलावा,  सैमसंग सेमीकंडक्टर, सैमसंग की चिप डिजाइनिंग और विनिर्माण शाखा का राजस्व 12.52 बिलियन डॉलर था लेकिन कंपनी को 2.86 बिलियन डॉलर का नुकसान भी हुआ है.

चिप बनाने के लिए AMD और क्वालकॉम से मिल सकता है कॉन्ट्रैक्ट

रिपोर्ट के अनुसार, सैमसंग सेमीकंडक्टर को मेमोरी चिप्स की कीमतों के कारण कठिन समय का सामना करना पड़ रहा है. बहरहाल, यह देखते हुए कि आने वाली तिमाहियों में चिप्स की मांग बढ़ेगी, सैमसंग ने अपनी चिप निर्माण तकनीक को बेहतर बनाने के लिए बड़े पैमाने पर पैसा निवेश किया है. रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि सैमसंग को दुनिया के दो सबसे बड़े चिप निर्माता एएमडी और क्वालकॉम से चिप्स बनाने का अनुबंध मिलने की संभावना है. 

खेलें इलेक्शन का फैंटेसी गेम, जीतें 10,000 तक के गैजेट्स 🏆
*T&C Apply

यह भी पढ़ें:

मिक्सर ग्राइंडर और ब्लेंडर में कितना हैं अंतर, कौन सा गैजेट किचन के लिए बेस्ट? जानिए यहां

- Advertisement -

Latest articles

Related articles

error: Content is protected !!