Shopping Guide : कैसे खरीदें घर के लिए सही गीजर? यहां मिलेगी बारीख से बारीख जानकारी

- Advertisement -


Geyser Buying Guide : सर्दी का मौसम शुरू हो गया है, सभी को इस मौसम में नहाने और बर्तन धोने के लिए गर्म पानी की जरूरत होती है, लेकिन बहुत से लोगों को पता नहीं होता है कि उनके लिए कौन सा गीजर बेस्ट है और इसकी वास्तिव कैपेसिटी कितनी होनी चाहिए. इसी के चलते अधिकाश लोग गलत गीजर खरीद लेते हैं. इसी बात को ध्यान में रखकर हम आपके लिए गीजर खरीदने के जानकारी लेकर आए हैं, जो आपके बहुत काम आने वाली है. 

कितनी कैपेसिटी का गीजर आपके लिए बेस्ट

वैसे तो गीजर तीन तरीके के आते हैं इंस्टेंट, स्टोरेज वॉटर टैंक और सोलर हीटर. इसमें जो गैस गीजर होते हैं उनमें गीजर के अंदर पानी को स्टोर करने की जरूरत नहीं होती. वहीं स्टोरेज वॉटर टैंक गीजर बिजली से चलता है, जिसमें 10 से 15 लीटर तक पानी एक बार में गर्म हो सकता है. वहीं सोलर गीजर में आए एक बार में 1 से 100 लीटर तक पानी गर्म कर सकते हैं. ऐसे में आप अपनी जरूरत के मुताबिक हीटर का चुनाव कर सकते हैं.

गीजर की शेप

अगर आप बाथरूम में गीजर का यूज कर रहे हैं, तो उसकी शेप काफी मायने रखती है. बाथरूम में यूज किए जाने वाले गीजर होरिजेंटल साइज में आते हैं जो 1.5 से 2 फीट साइज के होते हैं और आसानी से दीवार पर टांगे जाते हैं. वहीं दूसरी शेप के गीजर छत या दूसरी जगह पर इंस्टॉल करने पड़ते हैं.

गीजर में कैसा पानी करें सप्लाई

आमतौर पर गीजर में पानी सप्लाई करने को लेकर लोगों को जानकारी नहीं होती, जिस वजह से उनके गीजर जल्दी खराब हो जाते हैं. अगर आप गीजर यूज कर रहे हैं तो आपको उसमें हार्ड वॉटर और मैग्निशियम और खरी पानी यूज करने से बचना चाहिए. अगर आप इस तरीके के पानी को सप्लाई करेंगे तो आपका गीजर जल्दी खराब हो जाएगा.

कौन सा गीजर आपके लिए बेस्ट

बाजार और ई-कॉमर्स साइट पर आपको बहुत सारे गीजर के ऑप्शन आसानी से मिल जाएगे. यहां आपको सभी तरीके के बजट में गीजर मिलेंगे, जिसमें आप सस्ता गीजर चुनने की गलती कर सकते हैं. इसलिए यहां हम आपको बता रहे है की गीजर चुनते समय सिलेक्टिव ब्रांड जो विश्वसनीय है उनको ही तवज्जो दें. इन गीजर के साथ आपको वारंटी और गारंटी भी मिलती है.

खेलें इलेक्शन का फैंटेसी गेम, जीतें 10,000 तक के गैजेट्स 🏆
*T&C Apply

यह भी पढ़ें : 

सबसे सस्ता स्मार्टफोन होगा Redmi 13C! 6 दिसंबर को होगी लॉन्चिंग, मिलेगा 50MP का कैमरा

 

- Advertisement -

Latest articles

Related articles

error: Content is protected !!