1 करोड़ लोगों ने देखा एलन मस्क का ये ट्वीट, Facebook और Instagram की खोल दी पोल

- Advertisement -


Twitter Traffic: ट्विटर जिसे अब एक्स के नाम से जाना जाता है, उसके CTO एलन मस्क ने एक पोस्ट शेयर की है. इस पोस्ट के जरिए एलन मस्क ने बताया कि एक्स का आर्गेनिक ट्रैफिक मेटा के फेसबुक और इंस्टाग्राम से ज्यादा है. साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि मेटा इन दोनों प्लेटफार्म पर ट्रैफिक के लिए कितना पैसा खर्च करता है. एलन मस्क के द्वारा शेयर की गई फोटो के अनुसार, US में डेस्कटॉप पर एक्स का ट्रैफिक नवंबर में 650.9 मिलियन है जबकि मेटा के फेसबुक और इंस्टाग्राम का ट्रैफिक 496.5 और 520.7 मिलियन है. यानि एक्स का आर्गेनिक ट्रैफिक ज्यादा है.

इसके अलावा एक्स का पेड ट्रैफिक केवल 1,100 है जबकि फेसबुक और इंस्टाग्राम का ट्रैफिक 708.4k और 99.9k है. यानि एक्स की तुलना में ये दोनों प्लेटफार्म पेड ट्रैफिक पर ज्यादा पैसा खर्च करते हैं और तभी कंपनी का ट्रैफिक बढ़ता है. पोस्ट के अनुसार, एक्स केवल 14,300 डॉलर (लगभग 11,91,949 रुपये) ट्रैफिक के ऊपर खर्च करता है जबकि फेसबुक और इंस्टाग्राम 1.1 मिलियन USD और 105.4k डॉलर खर्च करते हैं. पेड ट्रैफिक का मतलब जिन लोगों को नहीं पता तो दरअसल, सोशल मीडिया कंपनियां पैसे के जरिए गूगल से कीवर्ड खरीदती हैं जो गूगल Ad पेज पर दिखाई देते हैं. यहां से फिर यूजर वेबसइट पर पहुंचते हैं.

एक्स से भाग रहे एडवरटाइजर्स  

एलन मस्क की कंपनी एक्स को एडवर्टाइजमेंट रेवेन्यू में काफी नुकसान हो रहा है. दरअसल, कई कंपनियां अब एक्स पर एडवर्टाइजमेंट करना पसंद नहीं कर रही है. हाल ही में डिज़नी, आईबीएम , वार्नर ब्रदर्स और डिस्कवरी जैसी कंपनियों ने प्लेटफ़ॉर्म पर अपने भुगतान किए गए विज्ञापन अभियान वापस ले लिए हैं. इसी बात पर एलन मस्क ने कमेंट करते हुए न्यूयॉर्क टाइम्स डीलबुक शिखर सम्मेलन में कहा कि में नहीं चाहता कि वे विज्ञापन करें, अगर कोई विज्ञापन के पैसे से मुझे ब्लैकमेल करने वाला है, तो खुद ही भाग जाओ. मस्क ने F वर्ड यूज किया था जो फिर सोशल मीडिया पर वायरल भी हुआ था.

यह भी पढें:

Samsung Galaxy S24 Ultra की डिटेल्स हुई लीक, क्या iPhone को दे पाएगा टक्कर? जानिए यहां

- Advertisement -

Latest articles

Related articles

error: Content is protected !!