Train Tips & Tricks: ट्रेन यात्रा में अपना स्टेशन आने पर कैसे टूटेगी नींद? यहां जानें अलार्म सेट करने का सबसे आसान तरीका

- Advertisement -


How to Set Alarm in Train to deboarding: ट्रेन पर लंबी यात्रा करने वाले लोगों को अक्सर एक चीज का डर लगा रहता है कि कहीं नींद में उनका स्टेशन छूट ना जाएगा. ऐसे बहुत सारे लोग होते हैं, जिन्हें ट्रेन पर यात्रा करने के दौरान  काफी नींद आती है. ऐसे में उन्हें नींद में अपना स्टेशन छूट जाने का डर रहता है.

बहुत सारे यात्रियों के साथ ऐसी दिक्कत कई बार होती है कि ट्रेन की लंबी यात्रा में उन्हें नींद आ जाती है, और वह अपना स्टेशन आने पर जग नहीं पाते, जिसके चलते उनका स्टेशन छूट जाता है. ऐसे समस्या ज्यादातर रात के वक्त में होती है.

ट्रेन में कैसे सेट करें अलार्म

हालांकि, यात्री अपने स्टेशन पर ट्रेन के पहुंचने वाले निर्धारित समय का अलार्म लगा सकते हैं, लेकिन भारत में चलने वाली ज्यादातर ट्रेन अपने निर्धारित समय पर स्टेशन नहीं पहुंच पाती है. खासतौर पर ठंड के मौसम में कोहरे की वजह से रात में चलने वाली ट्रेन अपने निर्धारित समय से कई घंटे लेट चलती है, और इसलिए यह बता पाना काफी मुश्किल हो जाता है कि ट्रेन अपने स्टेशन पर कब पहुंचेगी. 

लंबी यात्रा और ट्रेन में होने वाली देरी के कारण अगर कोई यात्री ट्रेन में सो जाए, तो उन्हें स्टेशन के छूट जाने का डर हमेशा बना रहता है. अगर आप भी इसी डर से परेशान रहते हैं, तो आइए हम आपको अपने इस आर्टिकल में इस समस्या का समाधान बताते हैं.

यहां जानें सबसे आसान तरीका

दरअसल, भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों की इस समस्या के लिए एक समाधान ढूंढा है. आपको अपनी यात्रा को शुरू करते वक्त अपने फोन से एक अलार्म लगाना होगा, जिसके बाद रेलवे की ओर से आपका स्टेशन आने से 20  मिनट पहले आपको एसएमएस किया जाएगा, और आपको जगाने के लिए वेक-अप कॉल भी किया जाएगा. रेलवे की इस सुविधा के कारण यात्री बेफ्रिक होकर सोते हुए ट्रेन की यात्रा कर सकते हैं. आइए हम आपको ट्रेन में अपने स्टेशन का अलार्म लगाने का तरीका बताते हैं.

  • इसके लिए यात्री को सबसे पहले 139  नंबर पर कॉल करना होगा.
  • उसके बाद अपनी भाषा चुननी होगी.
  • मेन मेन्यू के ऑप्शन से 7 नंबर दबाना होगा.
  • उसके बाद डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए 2 नंबर दबाना होगा.
  • उसके बाद आपको 10 अंकों का अपना पीएनआर नंबर दर्ज करना होगा
  • उसके बाद 1 नंबर दबाना होगा पीएनआर कंफर्म करना होगा

इतना करने के बाद आपके स्टेशन का अलार्म लग जाएगा, और आपका स्टेशन आने से 20  मिनट पहले से ही रेलवे की तरफ से आपको कॉल और मैसेज आने शुरू हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें: iPhone यूजर्स के लिए आई बड़ी खुशखबरी, 24MP के बेहतरीन सेल्फी कैमरा के साथ आएगा iPhone 17

- Advertisement -

Latest articles

Related articles

error: Content is protected !!