Threads ने सिर्फ एक साल में बनाया 175 मिलियन यूज़र्स का अनोखा रिकॉर्ड, मार्क जुकरबर्ग ने जताई खुशी

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<p style="text-align: justify;"><strong>Meta:</strong> मेटा ने पिछले साल 5 जुलाई को इंस्टाग्राम पर अपने लेटेस्ट टेक्स्ट एक्सटेंशन प्लेटफ़ॉर्म थ्रेड्स को लॉन्च किया था, जिसे कल यानी 5 जुलाई 2024 को एक साल कल पूरे हो जाएंगे. सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने थ्रेड्स के एक साल पूरा होने की खुशी जताई है. मार्क ने बताया है कि एक साल पूरा होने से पहले ही 175 मिलियन से ज्यादा यूजर्स थ्रेड्स का इस्तोमाल कर रहे हैं.</p>
<p style="text-align: justify;">थ्रेड्स के प्ले स्टोर पर लॉन्च होने के बाद इसकी टक्कर सीधे तौर पर माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) से हुई. थ्रेड्स के लिए एक्स के यूजर्र को अपनी तरफ लाना भी एक बड़ा चेलेंज था.</p>
<h2 style="text-align: justify;"><strong>थ्रेड्स के एक साल पूरे</strong></h2>
<p style="text-align: justify;">मेटा की माने तो थ्रेड्स के लॉन्च होने के एक हफ्ते के अंदर ही 100 मिलियन यूजर्स इसका यूज करने लगे थे और इसके पीछे की वजह थी इंस्टाग्राम यूजर्स का आसानी से थ्रेड्स प्रोफाइल को सेट कर लेना था. इस फीचर के कारण यूजर्स को थ्रेड्स पर अपनी प्रोफाइल बनाने में कोई भी परेशानी नहीं आई, लेकिन कुछ यूजर्स को थ्रेड्स पसंद नहीं आया तो उन्होनें इससे दूरी बना ली.</p>
<h2 style="text-align: justify;"><strong>जुकरबर्ग ने क्या कहा?</strong></h2>
<p style="text-align: justify;">थ्रेड्स ऐप के एक साल पूरे होने पर जुकरबर्ग ने पोस्ट करके लिखा कि , "क्या साल रहा." इससे पहले जुकरबर्ग ने &nbsp;थ्रेड्स के एमएयू का आंकड़ा 150 मिलियन से अधिक बताया था. मासिक औसत उपयोगकर्ता गणना यानी एमएयू थ्रेड्स की लोकप्रियता का एक साइड ही दिखाता है, जिससे डेली एक्टिव यूजर काउंट और यूजर कितना समय ऐप पर दे रहा है, जैसे प्रमुख मैट्रिक्स का पता नहीं चलता है.&nbsp;</p>
<h2 style="text-align: justify;"><strong>थ्रेड्स की कुछ रिपोर्ट्स</strong></h2>
<p style="text-align: justify;">थ्रेड्स को लेकर कई सारे पहलु सामने आए हैं, मार्केट इंटेलिजेंस फर्म सेंसर टॉवर के अनुसार थ्रेड्स की सर्विस के चलते यूजर्स उसकी तरफ आकर्षित तो हुए हैं, लेकिन कंपनी को इंगेजमेंट बढ़ाने में काफी संघर्ष करना पड़ा है. वहीं दूसरी तरफ सेंसर टॉवर के आंकड़ों की माने तो यूजर्स ने थ्रेड्स पर लगभग तीन सेशन और डेली सात मिनट का समय बिताया है. अगर हम इसकी पिछले साल जुलाई के आंकड़ों से तुलना करें तो ये लगभग 79% और 65% कम है.</p>
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