Now You Can Easily Translate Mails In Your Android And IOS Smartphone Here Is How

- Advertisement -


Mails Translation feature: गूगल ने Gmail ऐप में एक नया फीचर जोड़ा है जो एंड्रॉइड और iOS यूजर्स को मेल्स को ट्रांसलेट करने की सुविधा देगा. इससे पहले ये सर्विस केवल वेब वर्जन तक सीमित थी. कंपनी ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा कि वर्षों से हमारे यूजर्स ने वेब पर जीमेल में इमेल्स को आसानी से 100 से अधिक भाषाओं में ट्रांसलेट किया है. आज से हम इस सर्विस को मोबाइल ऐप के लिए भी लाइव कर रहे हैं जिससे यूजर्स अपने हैंडसेट पर भी इस सुविधा का लाभ ले पाएंगे. नया फीचर मोबाइल में सेट लैंग्वेज के हिसाब से काम करता है. अगर आपने अपनी लैंग्वेज इंग्लिश सेट की है और मेल हिंदी या कोई दूसरी भाषा में है तो ऐप अपने आप आपको एक बैनर दिखाएगा जिसमें ट्रांसलेट का ऑप्शन होगा.

इसपर क्लिक कर आप मेल को अपनी सेट की हुई भाषा में ट्रांसलेट कर सकते हैं. अगर आप लैंग्वेज को बदलना चाहते हैं तो ये भी आप ऐप के अंदर ही कर सकते है. इसके अलावा आप उस लैंग्वेज को भी चुन सकते है जिससे भविष्य में आप मेल्स को ट्रांसलेट नहीं करना चाहते. जैसे अगर आप नहीं चाहते कि हिंदी में आने वाली मेल्स ट्रांसलेट हों तो ये काम आप आसानी से कर सकते हैं.

इस तरह यूज करें नया फीचर 

नए फीचर का इस्तेमाल करने एक लिए सबसे पहले ईमेल के टॉप में ट्रांसलेट ऑप्शन पर क्लिक करें. आप चाहें तो ट्रांसलेट बैनर को हटा सकते हैं लेकिन ये फिर आ जाएगा अगर सेट की हुई लैंग्वेज और ईमेल की भाषा में अंतर होगा. किसी विशेष भाषा के लिए ट्रांसलेट बैनर को बंद करने के लिए, (उस भाषा को चुने) और दोबारा ट्रांसलेट न करें पर क्लिक करें. ध्यान दें, अगर सिस्टम डिफॉल्ट रूप से ट्रांसलेट बैनर को नहीं दिखाता है तो आप इसे मैनुअली भी सर्च कर सकते हैं. ये आपको ईमेल के अंदर टॉप राइट कार्नर में 3 डॉट के अंदर मिल जाएगा.

जीमेल में मिलने लगा AI सपोर्ट

गूगल ने कुछ समय पहले बीटा टेस्टर्स के लिए जीमेल में ‘Helpmewrite’ टूल को जोड़ा था. इस टूल के तहत आप प्रांप्ट डालकर लंबा चौड़ा मेल AI से लिखवा सकते हैं. आप मेल को छोटा, बड़ा या मॉडिफाई भी कर सकते हैं. ये फीचर फिलहाल उन ही लोगों को मिला है जिन्होंने गूगल के वर्कस्पेस लैब के लिए साइन-इन किया हुआ था.

यह भी पढ़ें: YouTube होम पेज के लिए For You नाम से नए सेक्शन पर कर रहा ट्रायल, यूजर्स को मिलेंगे ये फायदे

- Advertisement -

Latest articles

Related articles

error: Content is protected !!