These Messages On WhatsApp And SMS That You Should Never Ever Click On

- Advertisement -


Fake Message :  सुरक्षा कंपनी McAfee ने हाल ही में अपना ग्लोबल स्कैम मैसेज स्टडी जारी किया है. रिपोर्ट में स्मार्टफोन यूजर्स को चेतावनी दी गई है और खतरनाक मैसेज लाइनों के बारे में बताया गया है. जो अपराधी उनके डिवाइस को हैक करने या पैसे चुराने के लिए एसएमएस या व्हाट्सएप पर भेजते हैं.

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 82% भारतीयों ने ऐसे फर्जी संदेशों पर क्लिक किया है या उनके झांसे में आ गए हैं.  रिपोर्ट में दावा किया है कि भारतीयों को प्रतिदिन ईमेल, टेक्स्ट या सोशल मीडिया के माध्यम से लगभग 12 फर्जी संदेश या स्कैम के मैसेज प्राप्त होते हैं. यहां ऐसे खतरनाक मैसेज के बारे में बताया जा रहा है हैं जिन पर आपको कभी भी क्लिक नहीं करना चाहिए.

आपने जीता है पुरस्कार

यह संदेश थोड़े बदलाव के साथ भी आ सकता है, जैसे जीते गए पुरस्कार को निर्दिष्ट करना. लेकिन 99% संभावना है कि प्राप्त संदेश एक घोटाला है और इसका उद्देश्य यूजर्स को पर्सनल और फाइनेंशियल नुकसान पहुंचाना है. 

फर्जी नौकरी की सूचनाएं

यह एक और खतरनाक संदेश है. याद रखें, नौकरी के ऑफर कभी भी व्हाट्सऐप या एसएमएस पर नहीं आते. कोई भी पेशेवर कंपनी इन प्लेटफार्मों पर आपसे कभी संपर्क नहीं करेगी, इसलिए यह एक निश्चित स्कैम है.

यूआरएल (लिंक) के साथ बैंक अलर्ट 

एसएमएस या व्हाट्सऐप पर प्राप्त बैंक अलर्ट मैसेज जिसमें यूजर्स को मैसेज में यूआरएल/लिंक के माध्यम से केवाईसी पूरा करने के लिए कहा जाता है, स्कैम है. उनका उद्देश्य आपका पैसा चुराना है.

नेटफ्लिक्स या दूसरे ओटीटी मेंबरशिप अपडेट

ओटीटी की लोकप्रियता बढ़ने के साथ, स्कैमर्स स्मार्टफोन यूजर्स को नेटफ्लिक्स या अन्य ओटीटी सब्सक्रिप्शन के आसपास मैसेजिंग के जरिए लुभाने की कोशिश करते हैं. ये मुफ़्त ऑफ़र या सदस्यता समाप्त होने पर तत्काल आने वाले मैसेज हो सकते हैं, इन मैसेज से आपको हमेशा सतर्क रहना चाहिए, क्योंकि ये मैसेज स्कैम हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें : 

WhatsApp स्टेटस से कर सकेंगे कमाई, जानें कैसे मिलेगा ये मौका

- Advertisement -

Latest articles

Related articles

error: Content is protected !!